जूतों पर बुद्ध की तस्वीर से बौद्ध समुदाय नाराज

अमेरिकी में कैलीफोर्निया की एक कंपनी की ओर से जूतों पर भगवान बुद्ध की तस्वीरें दिखाने से यहां विवाद खड़ा हो गया है।

वाशिंगटन: अमेरिकी में कैलीफोर्निया की एक कंपनी की ओर से जूतों पर भगवान बुद्ध की तस्वीरें दिखाने से यहां विवाद खड़ा हो गया है। बौद्ध समुदाय के लोगों ने बुद्ध के इस अपमान पर गुस्से का इजहार किया है।
यहां रहने वाले तिब्बतियों और भूटानियों ने कंपनी ‘आइकन शूज’ को पत्र लिखकर अपने गुस्से से अवगत कराया है। फेसबुक पर कंपनी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। कंपनी की ओर से फिलहाल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
‘इंटरनेशनल कैंपेन फार तिब्बत’ नामक संगठन के भूचुंग सेरिंग ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है। बुद्ध की बुनियादी परंपरा यही है कि बुद्ध की तस्वीरों को श्रद्धा से देखा जाता है। जूते में बुद्ध की तस्वीर बौद्ध लोगों का अपमान है।’ तिब्बती नेता ने कंपनी को लिखे पत्र में कहा, ‘‘क्या आप इस पर विचार करेंगे और इस तस्वीर को हटाने की कृपा करेंगे।’ तिब्बती संसद के उत्तरी अमेरिकी सदस्य ताशीह नामगयाल ने भी इस मामले को लेकर विरोध जताया है और कंपनी को पत्र लिखा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.