Zee Rozgar Samachar

दुनिया का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास शुरू

दुनिया के सबसे बड़े नौसैनिक अभ्यास में यहां करीब 25,000 नाविकों और 22 देशों के अन्य सैन्य कर्मियों ने भाग लिया। शुक्रवार को शुरू हुआ यह अभ्यास अगले पांच सप्ताह तक चलेगा।

पर्ल हार्बर (हवाई) : दुनिया के सबसे बड़े नौसैनिक अभ्यास में यहां करीब 25,000 नाविकों और 22 देशों के अन्य सैन्य कर्मियों ने भाग लिया। ‘अमेरिकी प्रशांत बेड़ा’ (यूएस पैसिफिक फ्लीट) हवाई और आसपास के जलक्षेत्र में हर दो साल में होने वाले इस ‘रिम ऑफ द पैसिफिक’ अभ्यास की मेजबानी कर रहा है।
जापान से लेकर टोंगा और रूस से लेकर चिली तक बसे देशों ने 42 पोत, छह पनडुब्बियां और 200 विमान इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भेजे हैं। शुक्रवार को शुरू हुआ यह अभ्यास अगले पांच सप्ताह तक चलेगा। प्रतिभागियों को पनडुब्बियों का पीछा करने और दस्युओं को पकड़ने, बारूदी सुरंगें हटाने, विस्फोटक निष्क्रिय करने तथा प्राकृतिक आपदा के दौरान नागरिकों की मदद के लिए आने का प्रशिक्षण भी अभ्यास के दौरान दिया जाएगा।
प्रशांत बेड़े के कमांडर एडमिरल सेसिल हनी ने कहा कि इससे विभिन्न देशों को आपात स्थिति की तैयारी करने में मदद मिलेगी। ‘आरआईएमपीएसी’ नामक इस अभ्यास की शुरुआत 1971 में हुई थी और तब से इसमें भाग लेने वाले देशों की संख्या बढ़ती गई। वर्ष 2006 में इसमें आठ देशों ने भाग लिया था, 2008 में 10 देशों ने और दो साल पहले 14 देशों ने भाग लिया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.