धमाकों से दहला त्रिपोली

लीबिया के राष्ट्रपति मुअम्मर कज्जाफी के बाब अल अजीजिया स्थित मुख्य परिसर समेत राजधानी त्रिपोली में आज तड़के कम से कम सात धमाकों की गूंज सुनाई पड़ी.

त्रिपोली: लीबिया के राष्ट्रपति मुअम्मर कज्जाफी के बाब अल अजीजिया स्थित मुख्य परिसर समेत राजधानी त्रिपोली में आज तड़के कम से कम सात धमाकों की गूंज सुनाई पड़ी. त्रिपोली के एक होटल में ठहरे एक संवाददाता ने कहा कि उसने विस्फोटों की गूंज सुनी और आकाश में धुआं उठते देखा. नाटो के लड़ाकू विमानों को आकाश में चक्कर काटते देखा गया.

त्रिपोली निवासियों ने भी बताया कि राजधानी में हवाई अड्डे को जाने वाली सड़क पर कम से कम तीन विस्फोटों की आवाज सुनाई पड़ी. गत मार्च में लीबिया में नो फ्लाई जोन घोषित किए जाने के बाद से नाटो लीबिया में सैन्य ठिकानों पर बम बरसा रहा है. इसमें राष्ट्रपति कज्जाफी के बाब अल अजीजिया स्थित परिसर और उसके आस-पास के इलाके भी शामिल हैं. बाब अल अजीजिया लीबियाई नेता का प्रमुख मुख्यालय है और इसका सैन्य छा़वनी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

राजधानी लीबिया से महज 48 किलोमीटर पश्चिम में लीबिया के पश्चिमी पर्वतीय क्षेत्र में संघर्ष कर रहे विपक्षी लड़ाकों ने गुरुवार को देश के काम कर रही अंतिम तेल रिफाइनरी पर नियंत्रण करने का दावा किया था. यह कज्जाफी शासन के लिए बड़ा झटका है. यह रिफाइनरी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण शहर जविया में है जहां विद्रोहियों ने सरकारी बलों के साथ लड़ाई में बड़ी सफलता हासिल की है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.