नई मिसाइलों से चीन ने बढ़ाई सामरिक क्षमता
Advertisement

नई मिसाइलों से चीन ने बढ़ाई सामरिक क्षमता

चीन ने नई पीढ़ी के अंतर महादेशीय और पनडुब्बी से लांच किए जाने वाले मिसाइल का विकास किया है जो कम से कम दस परमाणु हथियारों को ढोने में सक्षम है।

वाशिंगटन : चीन ने नई पीढ़ी के अंतर महादेशीय और पनडुब्बी से लांच किए जाने वाले मिसाइल का विकास किया है जो कम से कम दस परमाणु हथियारों को ढोने में सक्षम है। इससे उसने अमेरिका तक पहुंचने और मिसाइल सुरक्षा प्रणाली से निपट पाने की क्षमता बढ़ा ली है।
समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक अमेरिका के सैन्य एवं खुफिया अधिकारियों का कहना है कि चीन ने लंबी दूरी का डोंगफेंग-41 आईसीबीएम बनाया है जिसे चलंत लांचिंग प्रणाली से दागा जा सकेगा। इससे मिसाइल लांच करने से पहले इसका पता लगाकर नष्ट करना मुश्किल हो जाएगा ।
चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित ग्लोबल टाइम्स ने पश्चिमी मीडिया की खबरों को गलत बताया है कि डोंगफेंग-41 का परीक्षण पिछले महीने किया गया था ।
इसने स्वीकार किया कि चीन अपने अंतर महादेशीय बैलीस्टिक मिसाइल पर एक साथ कई परमाणु हथियार लगाने की क्षमता विकसित कर रहा है।
नई पीढ़ी का डोंगफेंग-41 बारह हजार से चौदह हजार किलोमीटर तक मार कर सकता है।
न्यूयार्क टाइम्स ने कांग्रेस के एक पैनल के हवाले से कहा कि अमेरिकी और अन्य पश्चिमी देशों ने चीन के परमाणु हथियारों के आकार को कमतर आंका। इसका कहना है कि नई रिपोर्ट के मुताबिक इसके पास 55 से 65 आईसीबीएम हैं।
अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि बीजिंग ने हाल के हफ्तों में अलग से पनडुब्बी से लांच किए जाने वाले मिसाइलों का परीक्षण किया जिसका प्रयोग वह अमेरिकी मिसाइल सुरक्षा प्रणाली से निपटने में कर सकता है। न्यूयार्क टाइम्स का यह भी कहना है कि चीन दो पनडुब्बियों की तैनाती की तैयारी कर रहा है जिसमें प्रत्येक पर 12 मिसाइल होंगे।
अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि अपने पहले विमान वाहक का समुद्री परीक्षण और नए लड़ाकू विमान जे-20 जेट का उड़ान परीक्षण करने के परिप्रेक्ष्य में चीन अपने मिसाइलों का आधुनिकीकरण कर रहा है। (एजेंसी)

Trending news