नाटो के हमले पर माफी नहीं: टोनर
Advertisement

नाटो के हमले पर माफी नहीं: टोनर

ओबामा प्रशासन ने कहा कि वह पाकिस्तान की संप्रभुता का सम्मान करता है, लेकिन उसने ऐसे समय माफी मांगने की संभावना से इंकार कर दिया है।

वाशिंगटन: ओबामा प्रशासन ने कहा कि वह पाकिस्तान की संप्रभुता का सम्मान करता है, लेकिन उसने ऐसे समय माफी मांगने की संभावना से इंकार कर दिया है जब पिछले सप्ताह 24 पाकिस्तानी सैनिकों की जाने लेने वाले नाटो के हवाई हमले को लेकर जांच चल रही है ।

 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने संवाददाताओं से कहा, ‘जो कुछ भी हुआ उसके लिए तथ्यों की जरुरत है। हम सचाई का पता लगा रहे हैं। जांच के माध्यम से हम वास्तविकता जानने की कोशिश कर रहे हैं।’’ टोनर ने यह जवाब तब दिया जब उनसे पूछा गया कि अमेरिका नाटो बमबारी पर पाकिस्तान से माफी क्यों नहीं मांग रहा । टोनर ने एक बार फिर से दोहराया कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ मजबूत रिश्तों के लिए प्रतिबद्ध है।

 

उन्होंने कहा कि अमेरिका इसे पाकिस्तानी लोगों के लिए दुखद हादसे के रूप में देखता है और इसने उनके प्रति अपनी सहानुभूति तथा संवेदना भी व्यक्त की है ।

 

टोनर ने उल्लेख किया कि विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन उन लोगों में शामिल थीं जिन्होंने घटना के बाद सबसे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री से संपर्क किया ।

 

प्रवक्ता ने कहा, ‘इससे पता चलता है कि हम घटना को कितना गंभीरता से ले रहे हैं और जांच चल रही है जिसमें इसके इर्द-गिर्द के सभी कारणों का पता लगाया जाएगा ।’

 

टोनर ने कहा कि घटना की वास्तविक जानकारी बहुत जरुरी है जिससे कि आगामी दिनों में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके। अफगानिस्तान को लेकर होने वाले बान सम्मेलन में घटना के विरोध में भाग नहीं लेने के पाकिस्तान के निर्णय पर टोनर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पाकिस्तान इसमें भाग लेगा।

 

टोनर ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अगर पाकिस्तान इस सम्मेलन में भाग नहीं लेता है तो यह अफसोस वाली बात होगी। हमें लगता है कि क्षेत्र के लिए, पड़ोसी के लिए उसका होना जरुरी है।’’ उन्होंने बताया कि इस संबंध में पाकिस्तान में अमेरिका के राजदूत लगातार बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने बान सम्मेलन के लिए पाकिस्तान की उपस्थिति को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। (एजेंसी)

Trending news