Zee Rozgar Samachar

नाटो सम्मेलन: जरदारी अमेरिका रवाना

पाकिस्तान और अमेरिकी अधिकारियों में आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने को लेकर जारी वार्ता के बीच राष्ट्रपति जरदारी नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज शिकागो रवाना हुए।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान और अमेरिकी अधिकारियों में आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने को लेकर जारी वार्ता के बीच राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी महत्वपूर्ण नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज शिकागो रवाना हुए। इस सम्मेलन के केन्द्र में अफगान युद्ध रहेगा। जरदारी 20-21 मई को शिकागो में होने वाले नाटो सम्मेलन में शामिल होने के लिए मध्यरात्रि से कुछ समय बाद अमेरिका रवाना हुए।

 

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि नाटो महासचिव एंड्रेस फोग रासमुसेन द्वारा जरदारी को बिना शर्त न्योता भेजा गया। हालांकि विश्लेषकों की मानें तो यह कदम इस्लामाबाद के आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने के फैसले से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रपति नाटो की विस्तृत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल बैठक को संबोधित करेंगे और सम्मेलन से इतर कई राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात करेंगे।

 

विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी भी राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। पिछले कुछ दिन में, पाकिस्तानी और अमेरिकी अधिकारी नाटो आपूर्ति मार्गों को फिर से खोलने को लेकर गहन विचार विमर्श में लगे हुए हैं। इन आपूर्ति मार्गों को नवंबर में अमेरिकी बलों के हवाई हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत के बाद बंद कर दिया गया था। पाकिस्तान ने इन मार्गों को खोलने के प्रयासों के तहत बिना शर्त माफी और अमेरिकी ड्रोन हमले तत्काल बंद करने की मांग की थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.