नाटो हमले के निष्कर्ष से पाक असहमत
Advertisement

नाटो हमले के निष्कर्ष से पाक असहमत

पाकिस्तान, पिछले वर्ष उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) द्वारा किए गए हवाई हमले पर अमेरिकी निष्कर्षों से सहमत नहीं है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान, पिछले वर्ष उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) द्वारा किए गए हवाई हमले पर अमेरिकी निष्कर्षों से सहमत नहीं है। यह बात अधिकारियों ने कही है। पाकिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना की प्रचार शाखा, इंटर सर्विसिस पब्लिक रिलेसंस ने कहा है कि जांच रिपोर्ट के कई हिस्सों और निष्कर्षो से पाकिस्तान सहमत नहीं है, क्योंकि ये तथ्यात्मक रूप से सही नहीं हैं।

 

ज्ञात हो कि पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर हिस्से में मोहमंड एजेंसी में स्थिति दो पाकिस्तानी सैन्य चौकियों पर पिछले वर्ष 26 नवम्बर को हुए हवाई हमले में दो दर्जन पाक सैनिकों की मौत हो गई थी। घटना के तत्काल बाद इस्लामाबाद ने नाटो का आपूर्ति मार्ग बंद कर दिया था और अफगानिस्तान में भावी कार्ययोजना पर केंद्रित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के बहिष्कार का निर्णय लिया था। पाकिस्तान ने शम्सी हवाई ठिकाने को खाली करने के लिए भी अमेरिका से कह दिया था।

 

अमेरिकी जांच रिपोर्ट 24 दिसंबर, 2011 को पाकिस्तानी सेना के जनरल मुख्यालय को प्राप्त हुई थी। यह ठीक उसी तरह का गैरगोपनीय संस्करण है, जो अमेरिकी सेंट्रल कमांड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। एपीपी ने कहा है कि इस घटना का मूल कारण, सीमावर्ती अभियान के बारे में पाकिस्तान के साथ किसी भी स्तर पर सूचना का आदान-प्रदान करने में अमेरिका/आईएसएएफ की विफलता का परिणाम था।

(एजेंसी)

Trending news