नाटो हमले पर पाक से माफी मांगेगा यूएस
Advertisement

नाटो हमले पर पाक से माफी मांगेगा यूएस

अमेरिका पिछले साल 26 नवंबर को नाटो हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की घटना को लेकर पाकिस्तान से माफी मांगने पर विचार कर रहा है। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया।

वाशिंगटन : अमेरिका पिछले साल 26 नवंबर को नाटो हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने की घटना को लेकर पाकिस्तान से माफी मांगने पर विचार कर रहा है। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया।

 

‘न्यूयार्क टाइम्स’ की खबर में यह भी कहा गया कि पेंटागन पाकिस्तानी सेना से रिश्ते सुधारने के प्रयास में बातचीत के लिए अपने एक शीर्ष अधिकारी को इस्लामाबाद भेज रहा है।

 

अखबार के अनुसार, विदेश मंत्रालय अमेरिकी प्रशासन में जारी इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहा है जिसमें 26 नवंबर को अमेरिकी हवाई हमले में पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के मामले में औपचारिक माफी मांगने की बात शामिल है।

 

एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से अखबार ने कहा कि हमारा मानना है कि माफी रिश्तों में मददगार साबित होगी।

 

अखबार के अनुसार, अमेरिकी केन्द्रीय कमान के कमांडर जनरल जेम्स एम मैट्टिस के इस महीने के अंत तक पाकिस्तान जाने की उम्मीद है जहां वह सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी से मुलाकात करके 26 नवंबर की घटना की जांच और नई सीमा समन्वय प्रक्रियाओं को लेकर चर्चा करेंगे।

 

पाकिस्तान में 26 नवंबर को नाटो हमले को लेकर खूब हायतौबा मची थी और पाक सरकार ने अफगानिस्तान को जाने वाली महत्वपूर्ण नाटो आपूर्ति मार्ग तुरंत बंद कर दिया था और सीआईए को शम्सी हवाई अड्डा तुरंत खाली करने का आदेश दिया था। पाकिस्तान इस घटना के बाद से अमेरिका से माफी मांगने के लिए कह रहा है जबकि अमेरिका अब तक इसका विरोध करता आ रहा है। हालांकि उसने इस घटना को लेकर ‘गहरा खेद’ जताया था।

 

विदेश मंत्रालय ने इस खबर को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की। अखबार के अनुसार, सीआईए और आईएसआई के बीच रिश्तों में सुधार हुआ है। उसका कहना है कि पाकिस्तानी अधिकारी कह रहे हैं कि वे जल्द ही अफगानिस्तान को जाने वाले नाटो आपूर्ति मार्ग को फिर से खोल देंगे।  (एजेंसी)

Trending news