close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

निकोलस मादुरो वेनेजुएला के राष्ट्रपति निर्वाचित

वेनेजुएला के कार्यवाहक राष्ट्रपति निकोलस मादुरो देश के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह जानकारी नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल के अध्यक्ष तिबिसी लुसेना ने दी।

कराकस : वेनेजुएला में संपन्न राष्ट्रपति चुनावों में निकोलस मादुरो ने विपक्षी नेता हेनरिक कैप्रिलेस को 300,000 मतों के अंतर से हराया दिया। मादुरो को ह्यूगो शावेज ने अपना उत्तराधिकारी चुना था।
निर्वाचन अधिकारियों ने मादुरो की जीत की घोषणा की। चुनाव प्रचार में मादुरो ने शावेज की स्वयंभू समाजवादी क्रांति को आगे ले जाने का वादा किया था। दूसरी ओर प्रचार के दौरान कैप्रिलेस का मुख्य संदेश यह था कि शावेज के 14 साल के शासन ने वेनेजुएला को बर्बादी की राह पर ला दिया है।
शावेज के निधन के बाद कार्यकारी राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे मादुरो को केवल दो सप्ताह पहले तक रायशुमारियों में दो अंकों की बढ़त मिली थी। लेकिन निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि उन्हें कुल मतों में से 50.7 फीसदी वोट ही मिले जबकि कैप्रिलेस 49.1 फीसदी मत हासिल करने में सफल रहे।
मादुरो के समर्थकों ने उनकी जीत का शानदार जश्न मनाया। जैसे ही निर्वाचन परिषद ने चुनाव के नतीजों का ऐलान किया, कैप्रिलेस समर्थकों में गहरी निराशा छा गई। अपनी हार पर कैप्रिलेस ने कुछ नहीं कहा लेकिन मादुरो ने जीत के बाद राष्ट्रपति आवास से जनता को संबोधित किया। उन्होंने अपनी जीत को खुद शावेज की लगातार जीत का सबूत बताया। (एजेंसी)