पहले परमाणु हथियार प्रयोग नहीं करेगा चीन

परमाणु हथियारों का पहले प्रयोग नहीं करने की नीति का कड़ाई से पालन करने का वादा करते हुए चीन ने अन्य परमाणु हथियार संपन्न देशों को हथियारों के पहले इस्तेमाल पर परमाणु प्रतिरोधक नीति छोड़ने का आह्वान किया है।

 

बीजिंग : परमाणु हथियारों का पहले प्रयोग नहीं करने की नीति का कड़ाई से पालन करने का वादा करते हुए चीन ने अन्य परमाणु हथियार संपन्न देशों को हथियारों के पहले इस्तेमाल पर परमाणु प्रतिरोधक नीति छोड़ने का आह्वान किया है। वियना में अंतरराष्ट्रीय संगठनों और संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि चेंग जिंग्ये ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में और कभी भी परमाणु हथियार का पहले प्रयोग न करने की नीति का चीन ने पालन किया है।

 

‘शिन्हुआ’ समाचार एजेंसी ने जिंग्ये के हवाले से कहा है कि परमाणु हथियार वाले देशों को स्पष्ट तौर पर परमाणु हथियारों का पहले प्रयोग नहीं करना चाहिए और बातचीत करनी चाहिए। परमाणु हथियारों के पहले प्रयोग नहीं करने के आपसी करार का पालन करना चाहिए।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.