close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान को हर तरह का समर्थन और सहायता देंगे : ली क्विंग

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने आज पाकिस्तान के साथ व्यवसाय, व्यापार, ऊर्जा एवं बुनियादी संरचना जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के लिए हर तरह का समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया।

इस्लामाबाद : चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने आज पाकिस्तान के साथ व्यवसाय, व्यापार, ऊर्जा एवं बुनियादी संरचना जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के लिए हर तरह का समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया।
ली ने पाकिस्तान की संसद के उच्च सदन या सीनेट के एक विशेष सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘चीन आपको हर तरह का समर्थन एवं सहायता देगा और आपकी मदद से हमें खुद की मदद करनी है।’ उन्होंने कहा कि चीन के विकास के लिए पाकिस्तान का सहयोग महत्वपूर्ण है और दोनों देशों को मित्रों एवं भाइयों की तरह ‘व्यावहारिक सहयोग’ के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहना चाहिए।
बतौर चीन के प्रधानमंत्री पाकिस्तान के अपने पहले दौरे पर ली ने कहा कि चीन सभी क्षेत्रों में, विशेष तौर पर सामरिक संबंध, उर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और कृषि क्षेत्र में सहयोग और बढ़ाएगा। उन्होंने दोनों देशों की मित्रता को सदियों से चले आ रहे नागरिकों के बीच के संपर्क का नतीजा बताते हुए कहा कि दोनों देशों की इच्छा है कि वे हमेशा मित्र बने रहें।
ली क्विंग ने दोनों देशों को विकास एवं तरक्की की राह पर ले जाने वाली प्राथमिकताओं के संबंध में कहा कि दोनों देशों को कराकोरम राजमार्ग के विकास की गति और व्यापारिक गतिविधियों में इसके इस्तेमाल को बढ़ाना होगा। उन्होंने 27 साल पहले एक युवा नेता के तौर पर पाकिस्तान का अपना पहला दौरा याद करते हुए कहा कि लोगों से बातचीत में उन्हें पता चला कि दोनों देश अपनी मित्रता से प्रसन्न हैं।
पाकिस्तान की क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में उन्होंने कहा कि यह देश क्षेत्रीय स्थिरता और वैश्विक शांति बनाये रखने में शामिल है। इस मौके पर अपने उद्घाटन भाषण में सीनेट के चेयरमैन नैयर हुसैन बुखारी ने पाकिस्तान और चीन के बीच और बेहतर संपर्क बनाने की बात कही। (एजेंसी)