पाक को नहीं मिलेगा यूरेनियम: ऑस्‍ट्रेलिया

भारत के मामले को विशेष करार देते हुए आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को साफ किया कि नई दिल्ली को यूरेनियम बेचने का सत्तारूढ़ लेबर पार्टी का फैसला, पाकिस्तान के लिए दरवाजे नहीं खोलता है जो समान व्यवहार की मांग कर रहा है।

मेलबर्न : भारत के मामले को विशेष करार देते हुए आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को साफ किया कि नई दिल्ली को यूरेनियम बेचने का सत्तारूढ़ लेबर पार्टी का फैसला, पाकिस्तान के लिए दरवाजे नहीं खोलता है जो समान व्यवहार की मांग कर रहा है।

 

सुरक्षा और रक्षा सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत के दौरे पर गए रक्षामंत्री स्टीफन स्मिथ ने एबीसी समाचार चैनल से कहा कि भारत को यूरेनियम निर्यात की जहां तक बात है तो इसकी परिस्थितियां मेरे विचार से विशेष हैं।

 

उन्होंने कहा कि अप्रसार की जहां तक बात है तो पाकिस्तान का ठीक वैसा रिकार्ड नहीं है। बीते समय में अप्रसार को लेकर गंभीर चिंताएं उठ चुकी हैं। स्मिथ ने कहा कि दूसरी बात यह है कि पाकिस्तान स्वेच्छा से खुद को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग या परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के प्राधिकार के तहत नहीं लाया है।

 

इससे पहले आस्ट्रेलिया में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल मलिक अब्दुल्ला ने कहा था कि पाकिस्तान को भी इसी तरह की छूट दी जानी चाहिए । उन्होंने कहा कि भारत की तरह पाकिस्तान ने भी परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.