पाक को सैन्य मदद रोकने के लिए संशोधन प्रस्ताव जल्द

अमेरिका के एक सांसद ने कहा है कि वह राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून में एक संशोधन लेकर आएंगे ताकि पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद तब तक रोकी जा सके, जब तक वह अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को पकड़वाने में सीआईए की मदद करने वाले डॉक्टर को रिहा नहीं करता।

वाशिंगटन : अमेरिका के एक सांसद ने कहा है कि वह राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून में एक संशोधन लेकर आएंगे ताकि पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद तब तक रोकी जा सके, जब तक वह अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को पकड़वाने में सीआईए की मदद करने वाले डॉक्टर को रिहा नहीं करता।
कांग्रेस सदस्य डाना रोहराबेचर ने कहा, ‘पाकिस्तान ने एक झूठा मुकदमा बनाया, जिसने डॉक्टर शकील अफरीदी को 33 साल की कैद की सजा दी गई है। उन्हें प्रताड़ित किया जाता रहा है और वह पहले ही दो साल से ज्यादा समय जेल में काट चुके हैं। डॉ. अफरीदी एक नायक हैं और हमें करदाताओं का धन उन्हें जेल भेजने वालों को नहीं भेजना चाहिए।’ यूरोप, यूरेशिया और उभरते संकटों पर बनी सदन की विदेश मामलों की उपसमिति के प्रमुख रोहराबाचेर पहले भी ऐसे ही प्रस्ताव ला चुके हैं।
उन्होंने कहा, ‘इस बात में कोई संदेह नहीं है कि पाकिस्तानी नेता किसकी ओर हैं। पाकिस्तान उन आतंकी संगठनों को लगातार आर्थिक मदद देता है, जिन्होंने अफगानिस्तान और भारत में अमेरिकी सैनिकों और नागरिकों की हत्याएं कीं। सभी अमेरिकी लोग डॉ. अफरीदी के अभारी हैं।’ रोहराबाचेर का एक ऐसे संशोधन का भी प्रस्ताव है जिससे कि पाकिस्तान अमेरिका से मिलने वाले किसी भी धन या संसाधन का इस्तेमाल अल्पसंख्यक समूहों के खिलाफ नहीं होने दे।
अमेरिका वर्ष 2001 के बाद से अब तक पाकिस्तान को मदद देने के लिए लगभग 25 अरब डॉलर खर्च चुका है। इस साल राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून में अतिरिक्त डेढ़ अरब डॉलर की राशि शामिल की गई है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.