पुराने विचारों की नई पैकिंग करने वाले ‘दुकानदार’ हैं रोमनी: ओबामा
Advertisement

पुराने विचारों की नई पैकिंग करने वाले ‘दुकानदार’ हैं रोमनी: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी पर व्यंगात्मक हमले जारी रखते हुए अब उन्हें एक ऐसा दुकानदार कहा है जो पुराने और विफल हो चुके विचारों को इन चुनावों में नए सिरे से पैक करके पेश कर रहा है।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी पर व्यंगात्मक हमले जारी रखते हुए अब उन्हें एक ऐसा दुकानदार कहा है जो पुराने और विफल हो चुके विचारों को इन चुनावों में नए सिरे से पैक करके पेश कर रहा है।
ओबामा ने ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में चुनावी भाषण में कहा, गर्वनर रोमनी एक बढ़िया दुकानदार हैं। वह अपने चुनावी अभियान में उन विचारों और नीतियों को नए सिरे से पेश करने की कोशिश कर रहे हैं जो सफल नहीं हो सके। और वह यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि ये विचार और नीतियां बदलाव हैं। ओबामा ने हंसते हुए कहा, आपने उन्हें सुना है? वह हर जगह कह रहे हैं, ‘मैं बदलाव का उम्मीदवार हूं। लेकिन जब आप नीतियों को देखते हैं तो पाते हैं कि ये तो वही पुरानी नीतियां हैं जो सफल नहीं हो सकी थीं।
ओबामा ने तीन चुनावी बैठकों को संबोधित करते हुए रोमनी के अभियान के उस विज्ञापन को भी निशाना बनाया जिसके अनुसार जीपों के उत्पादन संयंत्र नौकरियों को चीन भेजेंगे। उन्होंने कहा, जनरल मोटर्स ने कहा था कि अमेरिका में नौकरियां पैदा करना उसके लिए गर्व की बात है। यह उन्होंने कहा था और वे सही हैं। इससे ज्यादा मैं और किसी चीज से सहमत नहीं हो सकता। ओबामा ने आगे कहा, मैं समझ सकता हूं कि ओहियो में रोमनी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वह उस ऑटो उद्योग को बचाने के खिलाफ थे जो ओहियो के हर आठ लोगों में से एक को नौकरी देता है। यह उनके लिए समस्या है लेकिन अब वह चुनाव से चार, पांच या छह दिन पहले अपनी इस स्थिति से भाग नहीं सकते। खासकर तब जब आप वीडियो में कह रहे हैं ‘डेट्रॉयट को दिवालिया हो जाने दो’।लीमा में एक दूसरी रैली को संबोधित करते हुए ओबामा ने दावा किया अमेरिका में असली बदलाव वह खुद लाएंगे।
उन्होंने कहा, जब तक मैं प्रमुख हूं तब तक दुनिया की सबसे मजबूत सेना की मदद से अपने दुश्मनों को खदेड़ते रहेंगे। लेकिन यह समय इराक और अफगानिस्तान में लड़ाइयां खत्म करके बचत का इस्तेमाल हमारे कर्ज को उतारने और अमेरिका के पुनर्निर्माण में करने का है।
ओबामा ने कहा, बदलाव का मतलब एक ऐसा भविष्य है जहां हम अपना घाटा घटाएं और वह भी एक संतुलित तरीके से। वर्जीनिया में चुनाव अभियान के दौरान प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा कि हालांकि अमेरिका को अपनी अर्थव्यवस्था दोबारा खड़ी करने के लिए अभी एक लंबी दूरी तय करनी है लेकिन ऐसे स्पष्ट संदेश मिल रहे हैं कि देश सही मार्ग पर है। अपने निजी अनुभवों के आधार पर मिशेल ने कहा कि परिवार को दिए जाने वाले महत्व से यह सुनिश्चित होता है कि औरतों से ‘अच्छा व्यवहार’ हो।
मिशेल ने कहा, इसीलिए राष्ट्रपति के रूप में ओबामा ने सबसे पहले जिस अधिनियम पर हस्ताक्षर किए, वह था-‘लिली लेडबैटर फेयर पे एक्ट’ जो समान कार्य के लिए महिलाओं को पुरूषों के समान वेतन दिलाने में मदद करता है। (एजेंसी)

Trending news