प्रत्यर्पण केस: अंतिम कानूनी लड़ाई हारे असांजे
Advertisement

प्रत्यर्पण केस: अंतिम कानूनी लड़ाई हारे असांजे

ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को विकिलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने यौन अपराध के आरोप में स्वीडन प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी याचिका पर फिर से सुनवाई करने का आग्रह किया था।

लंदन : ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को विकिलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने यौन अपराध के आरोप में स्वीडन प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी याचिका पर फिर से सुनवाई करने का आग्रह किया था। साथ ही न्यायालय ने कहा कि प्रत्यर्पण की अपेक्षित अवधि ‘आज के बाद से 14वें दिन (28 जून तक) से पहले शुरू नहीं होनी चाहिए।’ असांजे के वकील ने उच्चतम न्यायालय के समक्ष यह दलील दी थी कि उनके खिलाफ जारी यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट ‘अवैध’ है।
गौरतलब है कि 40 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे अभी सशर्त जमानत पर हैं और उन्हें बलात्कार के आरोप में स्वीडन प्रत्यर्पित किया जाना है। दो महिलाओं ने आरोप लगाया है कि अगस्त 2010 में स्वीडन के दौरे में असांजे ने उनके साथ बलात्कार किया, हालांकि असांजे इन आरोपों का खंडन करते रहे हैं। वह दिसंबर 2010 से ब्रिटेन में नजरबंद हैं। असांजे को भय है कि स्वीडन से उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है। अमेरिका में उनके खिलाफ हजारों गोपनीय दस्तावेज लीक करने के आरोप में मामला चलाया जा सकता है। (एजेंसी)

Trending news