ब्रिटेन में समलैंगिक विवाह के पक्ष में मतदान

ब्रिटेन के सांसदों ने मतदान के जरिए भारी बहुमत से समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने संबंधी ऐतिहासिक विधेयक को पारित कर दिया है।

लंदन : ब्रिटेन के सांसदों ने मतदान के जरिए भारी बहुमत से समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने संबंधी ऐतिहासिक विधेयक को पारित कर दिया है। हाउस ऑफ कॉमन में बीती रात बहस पूरी होने के बाद मतदान कराया गया। विधेयक के पक्ष में 400 सदस्यों ने मतदान किया, जबकि 175 सांसदों ने विरोध किया।
इस विधेयक को हाउस ऑफ लॉर्ड की ओर से मंजूरी मिलने के बाद यहां समलैंगिक विवाह हो सकेगा। विधेयक को लेकर हुए मतदान ने सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के भीतर की कलह को सामने ला दिया है क्योंकि प्रधानमंत्री डेविड कैमरन अपने इस कदम के पक्ष में अपने सांसदों का ही बहुमत नहीं जुटा सके।
कंजरवेटिव पार्टी के 136 से अधिक सांसदों ने इस मुद्दे पर सरकार का साथ देने से इंकार कर दिया। पार्टी के सिर्फ 132 सांसदों ने इस विधेयक के पक्ष में मतदान किया। 75 सांसद मतदान से अनुपस्थित रहे। कैमरन ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों के विचार मजबूत हैं। मेरा मानना है कि इस मुद्दे पर मतदान के बाद समलैंगिक लोग शादी कर सकेंगे। इससे हमारा देश एक कदम आगे की ओर बढ़ेगा।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.