भारत-ऑस्ट्रेलिया में संबंध विकसित होना चाहिए

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, भारत एक महत्वपूर्ण देश है और ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंध ऐसा है, जिसे विकसित होना चाहिए, अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम बेचता है तो अमेरिका उसका समर्थन करेगा।


मेलबर्न : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत को एक महत्वपूर्ण देश और ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंध के विकसित होने का जिक्र करते हुए कहा है कि उन्हें इस बात में दिलचस्पी रहेगी कि केनबरा नई दिल्ली को यूरेनियम बेचने का फैसला करता है या नहीं। ओबामा ने कहा, अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम बेचता है तो अमेरिका उसका समर्थन करेगा।

 

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर आए ओबामा ने हालांकि मीडिया में आई उन खबरों को खारिज कर दिया है कि अमेरिका ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड को भारत को यूरोनियम बेचने के लिए प्रभावित किया है। ऑस्ट्रेलिया ने ओबामा के हवाले से बताया कि उन्होंने उसे (आस्ट्रेलिया को) इस सिलसिले में प्रभावित नहीं किया है। हालांकि, ओबामा ने संकेत दिया कि भारत में परमाणु उर्जा के शांति पूर्ण इस्तेमाल के बारे में किसी तरह का फैसला लिए जाने का वह स्वागत करेंगे।

 

उन्होंने कहा, भारत एक महत्वपूर्ण देश है और ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंध ऐसा है, जिसे विकसित होना चाहिए। ओबामा ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि जूलिया या किसी अन्य को इस सिलसिले में उनकी सलाह की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जूलिया की योजना अंतरराष्ट्रीय कानून एवं परमाणु अप्रसार संधि के अनुरूप दिख रही है।

 

ओबामा ने कहा, मुझे इस बात में दिलचस्पी रहेगी कि क्या फैसला लिया जाता है। लेकिन इसमें अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई चीज नहीं है, बल्कि यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच है। 

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.