भारत की नयी सीमा चौकियां उकसाने वाली : चीनी थिंक टैंक
Advertisement

भारत की नयी सीमा चौकियां उकसाने वाली : चीनी थिंक टैंक

भारत चीन पर 35 नयी सीमा चौकियां बनाने की भारत की योजना से बीजिंग चिंतित है ।

बीजिंग : भारत चीन पर 35 नयी सीमा चौकियां बनाने की भारत की योजना से बीजिंग चिंतित है । यहां के एक प्रभावशाली थिंक टैंक में विशेषज्ञ ने इसे उकसाने वाला कदम बताते हुए कहा है कि इससे तनाव का एक नया दौर शुरू हो सकता है ।
सरकारी दैनिक ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में शंघाई इंस्टीट्यूट आफ इंटरनेशनल स्टडीज (एसआईआईएस) में विशेषज्ञ लिउ जोंगई ने कहा कि नयी सीमा चौकियां बनाना एक संवेदनशील मुद्दा है।
1962 में चीन-भारत सीमा युद्ध जवाहरलाल नेहरू सरकार द्वारा शुरू अग्रिम नीति के कारण हुआ । लेख में उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच अब एलएसी मैकमोहन रेखा के उत्तर में है और भारत द्वारा बनायी गयी नयी चौकियां रेखा का उल्लंघन कर सकती हैं जिससे सीमाई इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा होगी और इससे अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय दोस्ताना सहयोग प्रभावित होगा ।
पिछले महीने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के निवर्तमान महानिदेशक अजय चड्ढा ने कहा था कि 35 नयी सीमा चौकियां बनायी जायेंगी और चीन-भारत सीमा पर जहां हाल में चीन की ओर से कई बार अतिक्रमण हुआ सुरक्षा मजबूत करने के लिये चरणबद्ध तरीके से आईटीबीपी के अतिरिक्त जवान तैनात किये जायेंगे । (एजेंसी)

Trending news