भारत के साथ संबंधों को लेकर चीन आशान्वित

दक्षिणी चीन सागर विवाद को लेकर मतभेदों के बीच भारत और चीन के प्रधानमंत्रियों के बीच पिछले हफ्ते हुई बैठक के कारण चीन काफी उत्साहित नजर आ रहा है। पड़ोसी देश ने कहा कि दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध आगे बढाने से कोई ताकत नहीं रोक सकती है।

बीजिंग : दक्षिणी चीन सागर विवाद को लेकर मतभेदों के बीच भारत और चीन के प्रधानमंत्रियों के बीच पिछले हफ्ते हुई बैठक के कारण चीन काफी उत्साहित नजर आ रहा है। पड़ोसी देश ने कहा कि दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध आगे बढाने से कोई ताकत नहीं रोक सकती है।

 

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने चीनी समकक्ष वेन जियाबाओ से पिछले हफ्ते बाली में मुलाकात की थी। यह बैठक पूर्वी एशिया और आसियान शिखर सम्मेलन के इतर हुई थी। माना जा रहा है कि इस बैठक में दक्षिणी चीन सागर में भारत के ओएनजीसी विदेश की तेल उत्खनन गतिविधियों को लेकर हाल में हुए वाद-विवाद का मुद्दा उठा था।

 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियू वेमिन ने सोमवार को यहां पत्रकारों से कहा कि बैठक के दौरान चीनी पक्ष ने भारतीय पक्ष के साथ मिलकर काम करने की मंशा जताई ताकि मित्रता एवं सहयोग के पथ पर आगे बढ़ा जा सके और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिल सके।

 

उन्होंने सिंह-वेन की बैठक के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही। ऐसी खबरें आई थीं कि दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे पर दोनों देशों की विभिन्न अवधारणाओं का मुद्दा बैठक में उठा थ। लियू ने कहा कि व्यापार सहयोग के मामले में दोनों पक्षों के बीच सहयोग की विपुल संभावना हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जिंसों, प्रौद्योगिकी, वित्त एवं सेवाओं के निर्बाध प्रवाह के लिए उपयुक्त परिस्थितियां तैयार की जाएंगी। इसके साथ ही दोनों पक्षों के उद्यमियों को निवेश करने तथा दोनों देशों एवं लोगों के लाभ के लिए संविदा सहयोग को प्रोत्साहन दिया जाए।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.