भारत को यूरेनियम देने के पक्ष में स्मिथ

मेलबर्न : भारत के परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर न करने के बावजूद उसे यूरेनियम का निर्यात करने के लेबर पार्टी के फैसले का दृढ़ता से समर्थन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री स्टीफन स्मिथ ने कहा कि वह यही व्यवहार पाकिस्तान के साथ किए जाने का समर्थन नहीं करते।

 

स्मिथ मंगलवार को भारत रवाना होंगे। उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान को यूरेनियम निर्यात किए जाने का समर्थन नहीं करते। भारत को यूरेनियम का निर्यात किए जाने का दृढ़ता से समर्थन करते हुए स्मिथ ने इसे एक अपवाद मामला बताया।

 

उन्होंने कहा, ‘भारत खुद को अंतरराष्ट्रीय परमाणु नियामकों, अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के प्रशासन के दायरे में लाया है। पाकिस्तान के मामले में ऐसा नहीं है। भारत से कभी भी परमाणु प्रसार के बारे में नहीं कहा गया। अफसोस की बात है कि उत्तरोत्तर वषरें में पाकिस्तान से प्रसार होने के बारे में गंभीर चिंताएं हैं।’

 

स्मिथ ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान इस निर्णय को समझेगा और इससे दोनों देशों के बीच, खास कर अफगानिस्तान में युद्ध में उनके बीच सहयोग के मामले में सैन्य संबंध प्रभावित नहीं होंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.