भारत, पाक और अफगानिस्तान संग काम करते रहेंगे : हेगल

नाटो बलों के अफगान अधिकारियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपने के एक दिन बाद अमेरिका ने कहा है कि वह क्षेत्रीय सुरक्षा को और मज़बूत करने के लिए भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

वाशिंगटन : नाटो बलों के अफगान अधिकारियों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपने के एक दिन बाद अमेरिका ने कहा है कि वह क्षेत्रीय सुरक्षा को और मज़बूत करने के लिए भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।
रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा, ‘अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय विश्व के बहुत महत्वपूर्ण हिस्से में सुरक्षा मज़बूत करने के लिए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत के साथ काम करना जारी रखेगा।’ यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का- ओमाहा में अपने भाषण में हेगल ने कहा कि चीन, भारत और इंडोनेशिया जैसे राष्ट्रों का विकास 21वीं सदी को नया आकार प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में 12 वर्षों तक अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के हस्तक्षेप के बाद अफगान बलों ने पहली बार औपचारिक रूप से सुरक्षा के नेतृत्व की जिम्मेदारी संभाली है। हेगल ने कहा कि विश्व को नया आकार देने वाली ताकतों में विकासशील एशियाई देश, यूरोप में वित्तीय संकट और मंदी का दौर और चीन, भारत एवं ब्राजील का उदय शामिल हैं। ये बदलाव आपस में जुड़े हुए हैं।
उन्होंने कहा, ‘अमेरिका हमेशा एक प्रशांत शक्ति रहा है। पुनर्संतुलन के लिए अमेरिका के चीन, भारत और इंडोनेशिया जैसी विकासशील ताकतों से संबंध महत्वपूर्ण हैं।’ विश्व के देशों का हित मज़बूत आर्थिक संबंधों, आपसी सुरक्षा हितों और नियमों, कायदों एवं संस्थाओं के प्रति सम्मान करने में हैं। (एजेंसी)