'भारत से संबंधों की बेहतरी पर अमेरिका प्रतिबद्ध'

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये अमेरिका प्रतिबद्ध है।

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये अमेरिका प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूती इस बात पर निर्भर है कि हम साझा हितों को साझा कार्यरूप में तब्दील करने में कितना सक्षम हैं।
हिलेरी ने भारतीय-अमेरिकी समाचार पत्र इंडिया अब्रॉड तथा रेडिफ डाट कॉम के लिये लिखे अपने लेख में कहा है, ‘दोनों देशों के बीच सहयोग की मजबूती इस बात पर निर्भर है कि हम साझा हितों को साझी कार्रवाई में बदलतने में कितना सक्षम है।’ भारत के साथ रणनीतिक वार्ता के बाद इस लेख की प्रति विदेश मंत्रालय ने जारी की।
इसमें अमेरिकी विदेश मंत्री ने लिखा है, ‘यह पर्याप्त नहीं है कि हम असैन्य परमाणु उर्जा क्षेत्र में सहयोग या भारत में ज्यादा अमेरिकी निवेश आकर्षित करने या मानवाधिकारों की रक्षा के बारे में बात करें। हमें इसका पालन भी करना होगा ताकि हमारे लोग द्विपक्षीय सहयोग का परिणाम देख सकें।’ हिलेरी के अनुसार अमेरिका यह समझता है कि कुछ भारतीय अभी भी आशंकित हैं कि अमेरिका के साथ मिलकर काम करने से उनकी ‘रणनीतिक स्वायत्तता’ पर असर पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि रणनीतिक सहयोग का यह मतलब नहीं है कि एक देश केवल दूसरे देश की नीतियों या प्राथमिकताओं का समर्थन करे बल्कि इसका उद्देश्य साझा लक्ष्यों के लिये साथ मिलकर काम करने तथा दीर्घकालीन सहयोग पर असर डालने वाले अल्पकालिक असहमतियों को रोकना भी है। हिलेरी ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है और इसका मतलब है आपसी विश्वास तथा सहयोग बढ़ाने के लिये साथ मिलकर काम करना। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.