close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भूकंप से दहला ईरान, 37 लोगों की मौत

ईरान के तटीय शहर बुशेर के निकट कल 6.1 की तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसमें कम से कम 37 लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हो गए।

तेहरान : ईरान के तटीय शहर बुशेर के निकट कल 6.1 की तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसमें कम से कम 37 लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि इससे क्षेत्र में स्थित एक परमाणु संयंत्र क्षतिग्रस्त नहीं हुआ।
खबर में कहा गया है कि भूकंप बुशेर से करीब 96 किलोमीटर दक्षिणपूर्व के काकी इलाके में आया। इसी क्षेत्र में ईरान रूस की सहायता से देश का पहला परमाणु उर्जा संयंत्र बना रहा है।
बुशेर प्रांत के गवर्नर फेरेयदून हसनवंद ने सरकारी चैनल से कहा, ‘‘बुशेर उर्जा संयंत्र को कोई नुकसान नहीं हुआ है।’’ उन्होंने बताया कि 37 लोग मारे गए हैं और 850 घायल हुए हैं। इसमें 100 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
संयंत्र के प्रमुख महमूद जाफरी ने संयंत्र की स्थिति की यह कहते हुए संवाद समिति मेहर से पुष्टि की कि संयंत्र का निर्माण इस तरह से किया गया है कि आठ की तीव्रता तक का झटका सहन कर सकता है। भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित जिले शोनबेह के राज्यपाल इब्राहिम दारविशी ने कहा कि कई क्षेत्रों में पानी और बिजली काट दी गई है।
संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ईरान ने उसे सूचित किया है कि संयंत्र को कोई नुकसान नहीं हुआ है और कोई विकिरण नहीं हुआ है। वह भूकंप पर उसके विश्लेषण के आधार पर कोई नया अतिरिक्त सूचना नहीं जुटा रहा है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी के बयान से ऐसा संकेत मिला कि वह इस बात का लेकर संतुष्ट है कि खतरा बहुत कम है। (एजेंसी)