भूटान नरेश कल बंधेंगे शादी के बंधन में
Advertisement

भूटान नरेश कल बंधेंगे शादी के बंधन में

भूटान नरेश जिग्मे खेशर नामग्याल वांगचुक भारत में शिक्षा प्राप्त करने वाली जेटसन पेमा के संग गुरुवार को शादी के बंधन में बंधेंगे।

 

थिंपू : भूटान नरेश जिग्मे खेशर नामग्याल वांगचुक भारत में शिक्षा प्राप्त करने वाली जेटसन पेमा के संग गुरुवार को शादी के बंधन में बंधेंगे। इस छोटे से देश के लिए यह एक काफी महत्वपूर्ण अवसर के समान होगा। ऑक्सफोर्ड से पढाई कर चुके 31 वर्षीय नरेश पायलट की बेटी पेमा से शादी रचाएंगे। पेमा उनसे 10 साल छोटी है। थिंपू से 71 किलोमीटर दूर ऐतिहासिक शहर पुनाखा में 17वीं शताब्दी के एक किले में बौद्ध परंपरा और रीति रिवाजों के साथ यह भव्य समारोह आयोजित होगा।

 

पेमा वर्ष 2006-2008 के बीच अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा हासिल करने के लिए हिमाचल प्रदेश के सनावर में भी समय गुजार चुकी हैं। वर्तमान में वह लंदन के रिजेंट कॉलेज में पढाई कर रही हैं। पुनाखा जोंग के नाम से चर्चित इस किले को शाही शादी समारोह के लिए सजाया गया है। चारों तरफ से पहाड़ और नदियों से घिरे इस किले में शाही जोड़ा करीब 1,500 अतिथियों की मौजूदगी में विवाह की रस्में पूरी करेगा। इसमें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायणण के भी शामिल होने की उम्मीद है।

 

करीब सात लाख भूटानवासी विवाह समारोह का सीधा प्रसारण टीवी पर देख सकेंगे। थिंपू और इसके आसपास रहने वाले युवाओं की वर्तमान पीढी के लिए यह एक ऐतिहासिक घटना’ के समान है, क्योंकि वे अब तक शाही विवाह के गवाह नहीं बन पाए हैं। भूटान की शाही सरकार ने कल से तीन दिवसीय सरकारी छुट्टी की घोषणा की है, जिससे लोग शादी के जश्न में शामिल हो सकें। (एजेंसी)

Trending news