मलाला युसुफजई और बंकर रॉय को मिलेगा शीर्ष अमेरिकी पुरस्कार
Advertisement

मलाला युसुफजई और बंकर रॉय को मिलेगा शीर्ष अमेरिकी पुरस्कार

भारतीय अर्थशास्त्री बंकर रॉय और पाकिस्तान की किशोर शिक्षा कार्यकर्ता मलाला युसुफजई को इस साल के प्रतिष्ठित ‘क्लिंटन ग्लोबल सिटिजन अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। रॉय बेयरफुट कॉलेज के संस्थापक रहे हैं जो 40 साल से अधिक समय से ग्रामीण समुदायों की समस्याओं का निवारण उपलब्ध कराते रहे हैं।

न्यूयार्क : भारतीय अर्थशास्त्री बंकर रॉय और पाकिस्तान की किशोर शिक्षा कार्यकर्ता मलाला युसुफजई को इस साल के प्रतिष्ठित ‘क्लिंटन ग्लोबल सिटिजन अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। रॉय बेयरफुट कॉलेज के संस्थापक रहे हैं जो 40 साल से अधिक समय से ग्रामीण समुदायों की समस्याओं का निवारण उपलब्ध कराते रहे हैं।
बेयरफुट के कार्यों के परिणामस्वरूप दस लाख लीटर बारिश के पानी को संरक्षित कर उन्हें पीने के पानी के लायक बनाया जाता है और फिर उस पानी को पूरे विश्व में 1,300 समुदायों के 239,000 स्कूली बच्चों के पीने के लिए उपलब्ध कराया जाता है।
‘बेयरफुट’ का कार्य एक सिद्ध समुदाय आधारित मॉडल पर आधारित है, जिसके जरिए वैश्विक गरीबी को कम करने के उद्देश्य से सुदूरवर्ती इलाकों और ग्रामीण इलाकों में ऊर्जा और पानी की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। गार्डियन अख्बार ने रॉय का नाम उन 50 पर्यावरणविदों में रखा है जो इस ग्रह को बचा सकते हैं। टाइम पत्रिका ने उन्हें विश्व के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की फेहरिस्त में रखा है।
समुदाय के मॉडल, प्रबंधन और आर्थिक रूप से सक्षम घरेलू सौर उर्जा प्रणाली का प्रणाली का इस्तेमाल 54 से अधिक देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे 600 से अधिक महिला बेयरफुट सौर इंजीनियरों को अधिकारसंपन्न बनाया गया और भारत, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, प्रशांत महासागर क्षेत्र और एशिया क्षेत्र के करीब 1,650 समुदायों के 450,000 लोगों को स्वच्छ उर्जा उपलब्ध कराई जा रही है। (एजेंसी)

Trending news