मलाला वीरता पुरस्कार से हुई सम्मानित

तालिबान के खिलाफ देश के संघर्ष का प्रतीक बन गई पाकिस्तान किशोरी मलाला यूसुफजई को उसकी बहादुरी के लिए तथा स्वात की प्रतिकूल परिस्थितियों में महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने की वजह से वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

लंदन: तालिबान के खिलाफ देश के संघर्ष का प्रतीक बन गई पाकिस्तान किशोरी मलाला यूसुफजई को उसकी बहादुरी के लिए तथा स्वात की प्रतिकूल परिस्थितियों में महिलाओं की शिक्षा के लिए आवाज उठाने की वजह से वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
मलाला को यह पुरसकार बीती रात हाउस ऑफ लॉर्डस के चोलमंडले रूम में ‘वर्ल्ड पीस एंड प्रॉस्पेरिटी फाउंडेशन’ के अध्यक्ष प्रिंस अली खान ने प्रदान किया। मलाला की ओर से यह पुरस्कार ब्रिटेन में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त एस जुल्फिकार गरदेजी ने ग्रहण किया।
उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार मलाला को या उसके परिवार को ग्रहण करना चाहिए था। उनकी अनुपस्थिति में, इसे ग्रहण कर मैं मलाला तक पहुंचाउंगा।’ तालिबान के हमले में गंभीर रूप से घायल हुई मलाला का ब्रिटेन के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसे 15 अक्तूबर को विमान से बर्मिंघम स्थित क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल लाया गया था।
वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अन्य लोगों में एक प्रख्यात ब्रिटिश मुस्लिम मनोविज्ञानी, तुर्की के एक प्रख्यात शिक्षाविद तथा सांसद, और एक आठ साल का बच्चा जोश अल्तमान आदि हैं। ‘वर्ल्ड पीस एंड प्रॉस्पेरिटी फाउंडेशन’ के संस्थापक अध्यक्ष प्रिंस अली खान ने कहा कि फाउंडेशन का उद्देश्य विश्व शांति एवं समृद्धि को आगे बढ़ाने तथा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.