मिस्र: फुटबॉल मैच में फसाद,74 मरे

मिस्र के पोर्ट सईद शहर में फुटबॉल के दो लोकप्रिय क्लब के बीच मैच के दौरान भड़की हिंसा में कम से कम 74 लोगों के मरने की खबर है।

काहिरा : मिस्र के पोर्ट सईद शहर में फुटबॉल के दो लोकप्रिय क्लब के बीच मैच के दौरान भड़की हिंसा में कम से कम 74 लोगों के मरने की खबर है। बिना कोई निश्चित आंकड़े दिए उप स्वास्थ्य मंत्री हेशाम शिहा ने एक बयान में बताया कि इस संघर्ष में सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस हिंसा में कम से कम 74 व्यक्ति मारे गए हैं।

 

 

एक सुरक्षा अधिकारी और एक चिकित्सक ने बताया कि मिस्र की शीर्ष टीम अल आहली क्लब के खिलाफ 3-1 से विजय हासिल करने के बाद घरेलू टीम अल मासरी क्लब के प्रशंसक झुंड बना कर मैदान में घुस आए। उन्होंने दर्शकों पर पत्थर, बोतलें फेंकी और आतिशबाजी भी की जिससे कुछ खिलाड़ी घायल हो गए। नाम नहीं बताने की शर्त पर पोर्ट सईद स्थित शवगृह के एक चिकित्सक ने बताया कि मृतकों में कुछ सुरक्षा अधिकारी भी हैं। मौत के निश्चित कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

 

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि प्रशंसकों ने खिलाड़ियों का पीछा किया और मैदान पर उनके समर्थकों पर धावा बोल दिया। उन पर लोगों ने पत्थर और बोतलें फेंकी। एक खिलाड़ी सैयद हमदी ने सरकारी टीवी को बताया कि सुरक्षा कारणों से बाद में खिलाड़ियों को लॉकर कक्ष में ले जाया गया। मिस्र के सरकारी टेलीविजन पर अहले के गोलकीपिंग कोच अहमद नगी ने बताया कि एक प्रशंसक की ड्रेसिंग रूम में मौत हो गई। नगी ने बताया कि और हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं।

 

मिस्र के सरकारी टेलीविजन पर एक अन्य घटना का फुटेज दिखाया गया जिसमें जमालेक और इस्माइलिया टीम के बीच हुए फुटबॉल मैच के बाद काहिरा स्टेडियम में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। इसके बाद अचानक पोर्ट सईद स्टेडियम में हिंसक संघर्ष शुरू हो गया और जमालेक के कोच ने दूसरे हॉफ में नहीं खेलने का निर्णय किया। मिस्र के उप स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि ये मिस्र के फुटबॉल इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है।

 

इस बीच, हाल के चुनावों में सबसे बड़े दल के रूप में उभरने वाले दल मुस्लिम ब्रदरहुड ने इस हिंसा के लिए हुस्नी मुबारक के समर्थकों को ज़िम्मेदार ठहराया है। मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता एहसान अल-एरन ने कहा है कि पोर्ट सईद की घटना पूर्व नियोजित थी और ये पूर्व सत्ता के लोगों का संदेश है। इस घटना के बाद काहिरा में होने वाला मैच रद्द कर दिया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.