मीर हजार खोसो पाक के कार्यवाहक पीएम नामित

सेवानिवृत्त न्यायाधीश मीर हजार खोसो को रविवार को पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किया है जो देश में 11 मई को होने वाले आम चुनाव को संचालित कराएंगे।

इस्लामाबाद : देश में 11 मई को होने वाले आम चुनाव कराने के लिए पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश मीर हजार खोसो को रविवार को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नामित किया। नामित होने के बाद खोसो ने कहा कि देश की कमजोर कानून व्यवस्था को सुधारना और स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव कराना उनकी अंतरिम सरकार की पहली प्राथमिकता है।
84 वर्षीय खोसो ने कहा, ‘मेरी पहली प्राथमिकता स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव कराना है।’ अपनी ईमानदारी के लिए लोकप्रिय पूर्व न्यायाधीश से उनकी प्राथमिकताओं के संबंध में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘प्रशासन यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा कि (चुनाव के दौरान) कानून व्यवस्था बेहतर रहे।’
उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना और पाकिस्तान की वित्तीय स्थिति उनकी अंतरिम सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।
खोसो बलूचिस्तान प्रांत के जाफराबाद जिले में गोठ आजम खान खोसा से ताल्लुक रखते हैं और वह बलूचिस्तान उच्च न्यायालय तथा संघीय शरिया अदालत, दोनों के मुख्य न्यायाधीश पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
उन्होंने कहा कि वह सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे और आश्वासन देते हैं कि चुनाव निष्पक्ष होंगे। अल्लाह की इच्छा से सब कुछ ठीक होगा।
खोसो ने कहा, ‘इंशा अल्लाह चुनाव समय पर होंगे। कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है लेकिन मैं कानून व्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए कार्यवाहक प्रांतीय सरकारों के मुख्यमंत्रियों से संपर्क करुंगा।’
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) नेतृत्व वाली सरकार का पांच वर्ष का कार्यकाल 16 मार्च को समाप्त हो गया। 342 सदस्यों वाली नेशनल एसेम्बली और चार प्रांतीय एसेम्बली के लिए चुनाव 11 मई को होने हैं।
पंजाब, सिंध, खबर-पख्तूनख्वा और बलुचिस्तान प्रांत में चुनाव होने हैं।
खोसो ने मुख्य विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन की मांग पर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। पार्टी की मांग है कि चारों प्रांतों के गवर्नरों और कई शीर्ष अधिकारियों को बदल देना चाहिए क्योंकि उनकी नियुक्ति राजनीतिक प्रभाव से हुई है।
उन्होंने कहा कि वह मामले का अध्ययन करने के बाद निर्णय लेंगे। एक सवाल के जवाब में खोसो ने कहा कि उनके अंतरिम कैबिनेट में करीब एक दर्जन सदस्य होंगे। उन्होंने कहा, ‘कैबिनेट में जितने सदस्यों की जरूरत होगी उतने नियुक्त होंगे। लेकिन यह बहुत बड़ा नहीं होगा । करीब 12 से 13 सदस्य होंगे।’
उन्होंने कहा कि चुनाव समय पर होंगे और इसके लिए गठित कार्यवाहक सरकार के कार्यकाल को किन्हीं परिस्थितियों में बढ़ाया नहीं जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.