मेरी मौत चाहते हैं चीनी एजेंट: दलाई

संडे टेलीग्राफ के साथ एक साक्षात्कार में तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा है कि चीनी एजेंटों ने नकली महिला भक्तों को उन्हें जहर देकर मारने का प्रशिक्षण दिया है।

लंदन: तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा है कि चीनी एजेंटों ने नकली महिला भक्तों को उन्हें जहर देकर मारने का प्रशिक्षण दिया है। धर्मशाला में बेहद कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में रहने वाले दलाई लामा ने संडे टेलीग्राफ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उनके सहयोगी इन खबरों की पुष्टि नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने उनकी उच्च सुरक्षा की जरूरत को रेखांकित किया है।

 

76 साल के नोबेल पुरस्कार विजेता ने कहा, ‘हमें तिब्बत से सूचना मिली है। कुछ चीनी एजेंट कुछ तिब्बतियों को, खासकर महिलाओं को जहर इस्तेमाल करने का- बालों में जहर और स्कार्फ में जहर इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण दे रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘वे मुझसे आशीर्वाद लेंगी और मुझे छूने का प्रयास करेंगी।’ सेंट पॉल कैथ्रेडल में टेंपलेटन पुरस्कार ग्रहण करने आए दलाई लामा ने स्वीकार किया कि कभी कभार उन्हें खुद के गुस्से को काबू करने में खासा संघर्ष करना पड़ता है।

 

उन्होंने कहा, ‘मेरे आसपास के सलाहकार, सचिव और अन्य पुरुष जब कुछ छोटी गलतियां कर देते हैं तो मैं भड़क जाता हूं।’ आध्यात्मिक गुरु ने कहा कि हालांकि यह गुस्सा पल भर में काफूर हो जाता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.