यूरेनियम मुद्दे पर ऑस्ट्रेलियाई संसद में हंगामा

ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दलों ने भारत को यूरेनियम निर्यात करने पर लगे प्रतिबंध को हटाने की सरकार की योजना के खिलाफ सोमवार को संसद में जमकर हंगामा किया।

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दलों ने भारत को यूरेनियम निर्यात करने पर लगे प्रतिबंध को हटाने की सरकार की योजना के खिलाफ सोमवार को संसद में जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने संसद में प्रश्नकाल के दौरान यूरेनियम का मुद्दा उठाया। उनकी मांग थी कि इस मामले पर प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड और विदेश मंत्री केविन रड दोनों जवाब दें।

 

इस पर प्रधानमंत्री गिलार्ड ने कहा कि उनके मुताबिक, उनकी पार्टी के एक नेता ने आह्वान किया है कि पार्टी की बैठक में यूरेनियम का मुद्दा उठाया जाएगा। इससे पहले जूलिया गिलार्ड ने ऐलान किया था कि ऑस्ट्रेलियन लेबर पार्टी दिसंबर में होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत को यूरेनियम बेचने पर लगी पाबंदी में बदलाव को लेकर बहस की योजना है।

 

रड के एक बयान के बाद विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री की आलोचना की। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत को यूरेनियम बेचने पर लगी पाबंदी हटाने के फैसले के बारे में उनसे विचार-विमर्श नहीं किया गया। रड ने कहा, हमारी पार्टी में नियम है कि कोई भी सदस्य किसी मुद्दे पर पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्ताव पेश कर सकता है। उन्होंने कहा, यह फैसला प्रधानमंत्री की ओर से किया गया। मैं उनके अधिकार का समर्थन करता हूं।  (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.