रब्बानी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन
Advertisement

रब्बानी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन

अफगानिस्तान में बुधवार को सैंकड़ों लोगों ने सरकार की शांति परिषद के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया. उनकी हत्या से देश में हालात और खराब होने की आशंका पैदा हो गई है.

 

काबुलः अफगानिस्तान में बुधवार को सैंकड़ों लोगों ने सरकार की शांति परिषद के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया. उनकी हत्या से देश में हालात और खराब होने की आशंका पैदा हो गई है. मंगलवार को एक तालिबानी आत्मघाती हमलावर ने उनकी हत्या कर दी. यह हमलावर अपनी पगड़ी में विस्फोटक छुपाए हुए था.
हालांकि तालिबान की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन रब्बानी की मौत 10 साल से संघर्ष कर रहे अफगानिस्तान के शांति प्रयासों को एक करारा झटका है.

देश इस्लामी उग्रवादियों और बहुराष्ट्रीय सेना समर्थित अफगान सरकार के बीच झूल रहा है.
राष्ट्रपति हामिद करजई, रब्बानी की हत्या के चलते न्यूयॉर्क में अपना संयुक्त राष्ट्र महासभा का दौरा बीच में ही छोड़कर बुधवार को रब्बानी के अंतिम संस्कार की तैयारियों के लिए देश लौट रहे हैं. न्यूयॉर्क में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की. 2001 में अमेरिका की अगुवाई में बहुराष्ट्रीय सेना द्वारा तालिबान को सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद से रब्बानी की हत्या सबसे बड़ी राजनीतिक हत्या मानी जा रही है.

गौरतबल है कि 71 वर्षीय रब्बानी ने अफगानिस्तान में 1992-96 के दौरान खूनी जंगी हालात में देश के राष्ट्रपति पद की कमान संभाली थी और उनका मानवाधिकार का रिकार्ड जबरदस्त रहा है.

 

 

Trending news