राष्ट्रपति चुनाव में भारी मतदान का खमैनी ने किया आह्वान
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में भारी मतदान का खमैनी ने किया आह्वान

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खमैनी ने मतदाताओं से राष्ट्रपति चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। देश में शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। ईरान में यह 11वां राष्ट्रपति चुनाव है।

तेहरान : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खमैनी ने मतदाताओं से राष्ट्रपति चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। देश में शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। ईरान में यह 11वां राष्ट्रपति चुनाव है।
समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, मतदान स्थानीय समयानुसार शाम छह बजे समाप्त होगा। इसके लिए देशभर में 60,000 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ईरान की कुल 7.5 करोड़ आबादी में से 5.05 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 16 लाख पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव मैदान में छह उम्मीदवार हैं, जिनमें केवल एक उदारवादी है।
खमैनी ने अपना वोट डालने के बाद ईरानी जनता से चुनाव में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जनता की भागीदारी से देश का भाग्य तय होगा। उन्होंने यह भी कहा कि शत्रु ईरान के लोगों को हतोत्साहित करना चाहते हैं, ताकि वे मतदान केंद्रों तक न पहुंच सकें। लेकिन ईरान की जनता शत्रुओं को उनके मकसद में कामयाब नहीं होने देगी।
ईरानी मीडिया के अनुसार, चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हो सकता है, लेकिन वर्ष 2009 में हुए मतदान से लगभग 25 प्रतिशत कम रह सकता है। यदि मतदान में किसी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिलता है तो 21 जून को निर्णायक मतदान होगा। सर्वेक्षणों से संकेत मिला है कि निर्णायक मतदान हो सकता है। (एजेंसी)

Trending news