close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लाखों अमेरिकियों के फोन रिकार्ड जुटा रही है एफबीआई : रिपोर्ट

ओबामा सरकार हर दिन लाखों अमेरिकियों के टेलीफोन रिकार्ड को हासिल कर रही है। ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार गार्जियन ने यह खुलासा किया है।

लंदन/वाशिंगटन : ओबामा सरकार हर दिन लाखों अमेरिकियों के टेलीफोन रिकार्ड को हासिल कर रही है। ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ने यह खुलासा करते हुए कहा है कि दूरसंचार कंपनी वेरिजोन से हर दिन दैनिक आधार पर लाखों अमेरिकियों का टेलीफोन रिकार्ड हासिल किया जाता है। नागरिक अधिकार संगठनों ने इस पर गहरी नाराजगी जताते हुए एफबीआई को जासूसी के बेतहाशा अधिकारों पर सवाल उठाया है।
यह रिपोर्ट गार्जियन में प्रकाशित हुई है। इसके अनुसार, `राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी यानी एनएसए वेरिजोन के लाखों अमेरिकी ग्राहकों का टेलीफोन रिकार्ड हासिल कर रही है।` रिपोर्ट में कहा गया है कि एजेंसी यह काम अप्रैल में जारी एक खुफिया अदालती आदेश के तहत कर रही है। इस आदेश की प्रति अखबार के पास है। वेरिजोन अमेरिका की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है।
इस आदेश के तहत वेरिजोन को अपने यहां से सारी टेलीफोन कालों का ब्यौरा दैनिक आधार पर एनएसए को देना होगा। यह ब्यौरा घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय कालों से जुड़ा होगा। खुफिया विदेशी आसूचना निगरानी अदालत (एफआईएसए) ने 25 अप्रैल को एफबीआई को यह आदेश दिया था। इसके तहत ओबामा सरकार को 19 जून को समाप्त होने वाले तीन महीने की अवधि में डेटा हासिल करने का असीमित अधिकार मिल गया। (एजेंसी)