लीबिया की संसद ने चुना नया प्रधानमंत्री

लीबिया की संसद ने देश के सबसे पुराने विपक्षी आंदोलन के एक प्रमुख सदस्य को अपना नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया है।

त्रिपोली (लीबिया) : लीबिया की संसद ने देश के सबसे पुराने विपक्षी आंदोलन के एक प्रमुख सदस्य को अपना नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया है।
मुस्तफा अबु शकूर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी उस देश में स्थिरता लाना है जहां सशस्त्र बलों का दिन प्रति दिन प्रसार हो रहा है। मंगलवार को लीबिया के पूर्वी शहर बेनगाजी में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले में वाशिंगटन के एक राजदूत और तीन अन्य अमेरिकियों की मौत हो गई।
लीबिया के निवर्तमान अंतरिम प्रधानमंत्री के सहायक अबु शकूर को इस्लामी और उदारवादी दोनों समूहों के लिए स्वीकार्य नेता माना जाता है।
अबु शकूर, पिछले साल लीबिया में हुए गृह युद्ध में तानाशाह मुअम्मर कज्जाफी का शासन खत्म होने और उनके मारे जाने के बाद सरकार के पहले निर्वाचित प्रमुख हैं।
लंबे समय से कज्जाफी विरोधी आंदोलन से जुड़ी रही नेश्नल फ्रंट पार्टी के अबु शकूर ने उदारवादी महमूद जिबरिल को मतदान में डाले गए कुल 190 मतों में से 96 मतों से हराया। नेश्नल फ्रंट पार्टी में इस्लामी और धर्मनिरपेक्ष दोनों तरह के लोग हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.