Breaking News
  • नोएडा: सेक्‍टर 64 की एक एक्‍सपोर्ट फैक्‍ट्री में आग, फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां मौके पर मौजूद
  • बडगाम: जैश आतंकियों के 6 मददगार गिरफ्तार

लीबिया में पहली बार बिना गद्दाफी के हो रहे हैं चुनाव

मुअम्मर गद्दाफी के शासन के पतन के बाद हो रहे नेशनल असेंबली के पहले चुनाव के लिए आज लीबिया जनता ने वोट डाला। ये चुनाव देश के पूर्वी हिस्से में तोड़फोड़ की कई घटनाओं के कारण तनाव के बीच हो रहे हैं।

त्रिपोली : मुअम्मर गद्दाफी के शासन के पतन के बाद हो रहे नेशनल असेंबली के पहले चुनाव के लिए आज लीबिया जनता ने वोट डाला। ये चुनाव देश के पूर्वी हिस्से में तोड़फोड़ की कई घटनाओं के कारण तनाव के बीच हो रहे हैं।
मतदान केन्द्र आज सुबह 8:00 बजे (जीएमटी समयानुसार पांच बजे) खोले गए और इसके 12 घंटे बाद तक मतदान चलेगा। त्रिपोली की जनता के लिए यह मतदान एक अलग तरह का अनुभव होने की संभावना है। वहां पर पूर्वी लीबिया के शहरों की तुलना में शांति है। पूर्वी लीबिया के शहरों में हिंसा भड़की है और वहां मतदान बाधित होने का खतरा है।
उल्लेखनीय है कि कल पूर्वी लीबिया में गोली मारकर एक हेलीकॉप्टर को गिरा दिया गया था, जिसमें एक चुनाव कर्मी की मृत्यु हो गयी थी। लीबिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन के प्रमुख इयान मार्टिन ने हमले की निंदा करते हुए सभी मतदाताओं से नेशनल कांग्रेस के अपने प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए मुश्किल से हासिल किए गए लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
ब्रुसेल्स स्थित अंतरराष्ट्रीय आपदा समूह ने लीबिया की चुनाव प्रक्रिया के बारे में चेतावनी देते हुये कहा कि सशस्त्र प्रदर्शनकारियों के कारण लीबिया में चुनाव प्रक्रिया खतरे में है और वे देश के पूर्वी हिस्से में मतदान को बाधित करने की धमकी दे रहे हैं। (एजेंसी)