लीबिया में सुरक्षा खामी पर हिलेरी ने किया बचाव
Advertisement

लीबिया में सुरक्षा खामी पर हिलेरी ने किया बचाव

उपराष्ट्रपति जोए बिडेन के बाद अब विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन लीबिया के बेनघाजी में अमेरिकी वाणिज्यदूतावास पर हुए हमले को लेकर राष्ट्रपति बराक ओबामा के बचाव में उतर आई हैं।

वाशिंगटन : उपराष्ट्रपति जोए बिडेन के बाद अब विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन लीबिया के बेनघाजी में अमेरिकी वाणिज्यदूतावास पर हुए हमले को लेकर राष्ट्रपति बराक ओबामा के बचाव में उतर आई हैं। इस हमले को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मिट रोमनी ओबामा पर लगातार हमला कर रहे हैं। राष्ट्रपति पद के लिए न्यूयार्क में होने वाली दूसरी बहस से पहले क्लिंटन ने साक्षात्कारों की एक श्रृंखला में कहा है कि जहां तक 9/11 के आतंकवादी हमले की बरसी पर अमेरिकी मिशन पर हुए घातक हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्ति की बात है तो, इसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार हैं।
क्लिंटन ने कहा कि ओबामा और बिडेन सुरक्षा निर्णयों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा, मैं किसी तरह के राजनीतिक झमेले से बचना चाहती हूं। क्लिंटन ने पेरू के लिमा में पहुंचने के तत्काल बाद कहा कि 11 सितम्बर को जो कुछ घटा उसकी जिम्मेदारी मैं लेती हूं। सोमवार रात अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्क्‍स को दिया गया साक्षात्कार बेनघाजी में अमेरिकी वाणिज्यदूतावास पर हमले के बारे में उनके द्वारा दिया गया पहला साक्षात्कार था। हमले में लीबिया में अमेरिकी राजदूत क्रिस स्टीवेंस, और वाणिज्यदूतावास में स्थित तीन अन्य अमेरिकियों की मौत हो गई थी।
पिछले सप्ताह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आयोजित बहस में बिडेन ने कहा था कि बेनघाजी में सुरक्षा बढ़ाने के अनुरोधों के बारे में व्हाइट हाउस को कोई जानकारी नहीं थी। बिडेन के इस बयान के बाद ओबामा प्रशासन की भारी आलोचना हुई है। बिडेन का बयान विदेश विभाग के कर्मचारियों द्वारा दिए गए बयान से ठीक विपरीत था, क्योंकि कर्मचारियों ने कहा था कि सुरक्षा बढ़ाने के अनुरोध किए गए थे, लेकिन अनुरोध खारिज कर दिए गए। बहस के बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि उपराष्ट्रपति को अनुरोधों के बारे में जानकारी नहीं थी, क्योंकि यह मामला विदेश विभाग के अधीन था। (एजेंसी)

Trending news