close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लैटिन अमेरिकी देशों ने जासूसी पर अमेरिका से मांगा जवाब

अमेरिका द्वारा अपने निकट सहयोगियों और वामपंथी आलोचकों की खुफिया निगरानी संबंधी एक रिपोर्ट के सामने आने के बाद उसके पड़ोसी देश मैक्सिको से लेकर अर्जेंटीना तक, लातिन अमेरिकी देश वाशिंगटन से जवाब मांग रहे हैं।

मैक्सिको सिटी : अमेरिका द्वारा अपने निकट सहयोगियों और वामपंथी आलोचकों की खुफिया निगरानी संबंधी एक रिपोर्ट के सामने आने के बाद उसके पड़ोसी देश मैक्सिको से लेकर अर्जेंटीना तक, लातिन अमेरिकी देश वाशिंगटन से जवाब मांग रहे हैं।
ब्राजील के समाचार पत्र ओ ग्लोबो ने अमेरिका के भगोड़े पूर्व खुफिया कांट्रैक्टर एडवर्ड स्नोडेन के लीक किए गए दस्तावेजों के हवाले से कहा है कि अमेरिकी इलेक्ट्रानिक खुफिया निगरानी में कई देशों को निशाना बनाया गया। इस खबर पर सरकारों ने नाराजगी और चिंता जताई है।
समाचार पत्र ने कहा कि इस जासूसी में वामपंथी वेनेजुएला की तेल और सैन्य खरीद तथा बिक्री और मैक्सिको के मादक पदाथरे से जुड़े संघर्ष और उर्जा क्षेत्र के आंकड़े तथा कोलंबिया में एक मार्क्‍सवादी छापामार गुट की गतिविधियों पर नजर रखना शामिल है। मैक्सिको के राष्ट्रपति इनरिक पेना निएतो ने कल कहा कि उनकी सरकार ने जासूसी के दावे को स्पष्ट करने के लिए सफाई मांगी और कहा कि यदि ये सही साबित होता है तो यह ‘पूरी तरह से अस्वीकार्य होगा। (एजेंसी)