वीडियो में दिखे अमेरिकी जवानों की पहचान

हाल ही में सामने आए एक वीडियो में तालिबानी लड़ाकों के शवों पर मूत्र उत्सर्ग करते दिखाए गए अमेरिकी मरीन कोर के चार में से कम से कम दो जवानों की पहचान कर ली गई है।


वाशिंगटन : हाल ही में सामने आए एक वीडियो में तालिबानी लड़ाकों के शवों पर मूत्र उत्सर्ग करते दिखाए गए अमेरिकी मरीन कोर के चार में से कम से कम दो जवानों की पहचान कर ली गई है। मरीन कोर के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वेबसाइट 'बीबीसी डॉट को डॉट यूके' के अनुसार अमेरिकी व अफगानी अधिकारियों ने इस घटना की निंदा करते हुए वीडियो को खेदजनक बताया है।

 

तालिबान ने भी वीडियो की निंदा की है लेकिन कहा है कि इससे राजनीतिक प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी। वहीं, अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पनेटा ने गुरुवार को उस वीडियो पर नाराजगी व्यक्त की, जिसमें मरीन कोर के चार जवानों को अफगानिस्तान में तालिबानी लड़ाकों के शवों पर मूत्रोत्सर्ग करते दिखाया गया है।

रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि इस कृत्य में शामिल जवानों की यूनिट उत्तरी कैरोलिना के कैम्प लीजीयून के एक प्रमुख सैन्य ठिकाने पर कार्यरत हैं। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक यह यूनिट दूसरी मरीन रेजीमेंट की तीसरी बटालियन से सम्बद्ध है। सीएनएन के मुताबिक इस यूनिट को 2011 की शुरुआत में अफगानिस्तान भेजा गया था और यह वहां से सितंबर या अक्‍टूबर में लौटी।

 

इससे पहले गुरुवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पनेटा ने वीडियो पर नाराजगी व्यक्त की। समाचार एजेंसी ईएफई के मुताबिक उन्होंने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि मैंने वीडियो देखा है और मैंने देखा कि यह व्यवहार बहुत दुखद है। उन्होंने कहा कि मैं कड़े शब्दों में इसकी निंदा करता हूं। जो लोग इस बर्ताव में संलग्न पाए गए हैं, उन्हें पूरी तरह से जवाबदेह बनाया जाएगा। मरीन कोर ने कहा है कि इस 39 सेकंड के वीडियो की उत्पत्ति व प्रमाणिकता जांचने के प्रयास जारी हैं।

 

गौरतलब है कि 2004 में ऐसी कुछ तस्वीरें और वीडियो जारी हुए थे, जिनमें इराक की अबु गरेब जेल में अमेरिकी सैनिकों को कैदियों के साथ दुर्व्यवहार करते दिखाया गया था। तब से पेंटागन इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए प्रयासरत है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.