वेनेजुएला को स्नोडेन के शरण का अनुरोध मिला: मादुरो

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अमेरिकी खुफिया सूचनाओं को लीक करने वाले एडवार्ड स्नोडेन ने वेनेजुएला में शरण के लिए आग्रह किया है। फरार स्नोडेन यदि वाकई में यहां आने के इच्छुक हैं तो काराकस के लिए उड़ान भरने के लिए उन्हें ही निर्णय करना है।

काराकस : वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अमेरिकी खुफिया सूचनाओं को लीक करने वाले एडवार्ड स्नोडेन ने वेनेजुएला में शरण के लिए आग्रह किया है। फरार स्नोडेन यदि वाकई में यहां आने के इच्छुक हैं तो काराकस के लिए उड़ान भरने के लिए उन्हें ही निर्णय करना है।
सप्ताहांत में वेनेजुएला, निकारागुआ और बोलिविया के सभी वामपंथी नेताओं ने स्नोडेन को शरण देने की इच्छा जताई थी। स्नोडेन ने मॉस्को की तरफ से शरण की आस में वहां के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दो सप्ताह से ज्यादा समय बिताया था।
मादुरो ने अमेरिका का उल्लेख करते हुए कल कहा कि हमने इस युवा व्यक्ति से कहा था कि आप अपने देश के साम्राज्य द्वारा सताए जा रहे हैं। इसलिए आप यहां आ जाएं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के लिए काम करने वाले स्नोडेन ने शरण के लिए 27 देशों से अपील की थी, लेकिन 30 वर्षीय स्नोडेन को वामपंथी लैटिन अमेरिकी नेताओं की तरफ से सिर्फ सहानुभूति ही मिली। कई यूरोपीय देशों ने उसकी अपील को खारिज भी कर दिया।
मॉस्को के शेरेमीत्येवो एयरपोर्ट से उड़ान भरना समस्या खड़ी कर सकता है, हालांकि अमेरिकी सरकार ने स्नोडेन का पासपोर्ट रद्द कर दिया है और उनके पास कोई यात्रा दस्तावेज नहीं है। (एजेंसी)