शावेज के उत्तराधिकारी होंगे निकोलस मादुरो
Advertisement

शावेज के उत्तराधिकारी होंगे निकोलस मादुरो

वेनेनजुएला में ह्यूगो शावेज के बाद उनकी सेवा में दस साल से लगे निकोलस मादुरो अब उनकी जगह लेंगे। शावेज की मौत से पहले ही मादुरो ने भूमिका निभानी शुरू कर दी थी। उन्होंने सरकारी टीवी चैनल पर व्यापक भाषण भी दिए थे।

काराकास : वेनेनजुएला में ह्यूगो शावेज के बाद उनकी सेवा में दस साल से लगे निकोलस मादुरो अब उनकी जगह लेंगे। शावेज की मौत से पहले ही मादुरो ने भूमिका निभानी शुरू कर दी थी। उन्होंने सरकारी टीवी चैनल पर व्यापक भाषण भी दिए थे।
पिछले सप्ताह मादुरो ने एक विपक्षी नेता के संदर्भ में कहा था कि हम प्रण लेते हैं कि किसी बुर्जुआ को लोगों को परेशान नहीं करने देंगे। उन्होंने विपक्ष और अमेरिकी ‘साम्राज्य’ की भी आलोचना की थी। शावेज की मौत की घोषणा से पहले मादुरो ने अमेरिकी दूतावास से संबंधित दो सैन्य विशेषज्ञों को निष्कासित कर दिया था। मादुरो ने उन पर शावेज को कैंसर से संक्रमित करने का आरोप लगाया था और विपक्ष को आड़े हाथों लिया।
कभी बस चालक रह चुके 50 वर्षीय मादुरो को पहले उदारवादी नेता माना जाता था। विदेश मंत्री के तौर पर उन्होंने अपनी कूटनीति को भी धार दे ली। सरकारी चैनलों पर मादुरो को लोगों को सस्ते घरों की चाबी देते हुए, नए अस्पताल दिखाते हुए और छात्रों के लिए बस चलाते हुए देखा गया है। (एजेंसी)

Trending news