Zee Rozgar Samachar

सीरिया पर रूस को लेकर असमंजस

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सीरिया में संघर्ष विराम की निगरानी मिशन को लेकर पश्चिमी देशों की ओर से तैयार एक प्रस्ताव पर मतदान करेगा, लेकिन रूस को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज सीरिया में संघर्ष विराम की निगरानी मिशन को लेकर पश्चिमी देशों की ओर से तैयार एक प्रस्ताव पर मतदान करेगा, लेकिन स्थायी सदस्य रूस के रुख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग के शांति दूत कोफी अन्नान चाहते हैं कि सीरिया में अगले सप्ताह तक 30 पर्यवेक्षक पहुंच जाएं।

 

सुरक्षा परिषद की ओर से राष्ट्रपति बशर अल असद से मांग की गई है कि वह सीरिया के कुछ शहरों से अपने सैनिकों और बड़े हथियारों को हटाएं, हालांकि रूस इस मांग का विरोध कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के दूत विताली चुरकिन ने कहा कि वह कल संयुक्त राष्ट्र में हुई बातचीत से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं। पहले भी सीरिया को लेकर लाए गए एक प्रस्ताव पर रूस और चीन ने वीटो कर दिया था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.