close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सीरिया में चीन के दूतावास पर मोर्टार से हमला, 1 घायल

सीरिया की राजधानी दमिश्क में चीनी दूतावास के परिसर पर मोर्टार से गोला दागकर हमला किया गया है जिसमें एक सीरियाई कर्मचारी की मौत हो गई है और दूतावास की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है।

बीजिंग : सीरिया की राजधानी दमिश्क में चीनी दूतावास के परिसर पर मोर्टार से गोला दागकर हमला किया गया है जिसमें एक सीरियाई कर्मचारी की मौत हो गई है और दूतावास की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई है।
सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने मंगलवार को बताया कि सीरिया में ढाई वर्ष पहले शुरू हुए संघर्ष के बाद से पहली बार चीनी दूतावास पर हमला हुआ है।
चीनी दूतावास ने पुष्टि की कि कथित रूप से दमिश्क के दक्षिणी उपनगर से कल दागा गया मोर्टार का गोला दूतावास के परिसर में गिरा जिससे कार्यालय की इमारत की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं और कुछ खिड़कियां टूट गईं।
कार्यालय की सफाई कर रहा एक सीरियाई कर्मचारी हमले में घायल हो गया। उसका निकटवर्ती अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।
सीरियाई सरकारी संवाद समिति साना ने बताया कि दिन में दमिश्क में मोर्टार से तीन गोले दागे गए। हमले के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने एक बयान में कहा कि चीन इस घटना से सकते में हैं और इसकी कड़ी निंदा करता है।
होंग ने कहा कि चीन सीरिया में संबंधित पक्षों से राजनयिक संबंधों पर विएना सम्मेलन का पालन करने तथा राजनयिक संस्थाओं और चीन के साथ साथ अन्य देशों के कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील करता है।
उन्होंने सभी पक्षों से तत्काल संघर्ष विराम करने, वार्ता के द्वार खोलने, संकट पर विराम लगाने और देश में शांति एवं स्थिरता स्थापित करने की अपील की।
ईरान में चीन के पूर्व राजदूत हुआ लिमिंग ने कहा कि ये हमले दुर्घटना हो सकते हैं लेकिन इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि विद्रोहियों ने यह हमला किया हो। (एजेंसी)