सीरिया में जाकर लड़ रहे हैं चीन के आतंकी
Advertisement

सीरिया में जाकर लड़ रहे हैं चीन के आतंकी

चीन के एक अखबार ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से लगे झिनजियांग प्रांत से कुछ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी सीरिया में अलकायदा जैसे संगठनों से मिल कर सीरिया की सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं।

बीजिंग : चीन के एक अखबार ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से लगे झिनजियांग प्रांत से कुछ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी सीरिया में अलकायदा जैसे संगठनों से मिल कर सीरिया की सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं।
चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने देश के आतंकवाद-निरोधी अधिकारियों के हवाले से बताया है, ‘पूर्वी तुर्किस्ता’न से आतंकी समूहों के सरगनाओं ने सीरिया में जिहाद के लिए जाने वाले आतंकियों को इकट्ठा किया है।’

अखबार के अनुसार इन समूहों में पूर्वी rqतुर्किस्ता न इस्लामी मूवमेंट (ईटीआईएम) और पूर्वी तुर्किस्ताननशिक्षा एवं सॉलिडरिटी एसोसिएशन (ईटीईएसए) शामिल हैं। ये समूह चीन के झिनजियांग उईगूर स्वायत्त प्रांत को स्वतंत्र किए जाने के हिमायती हैं। इस खबर में कहा गया है कि मई से ईटीआईएम और ईटीईएसए के सदस्य सीरिया जा कर सीरियाई सरकार के खिलाफ लड़ने के लिए अलकायदा जैसे संगठनों से जुड़ रहे हैं।
आतंकवाद निरोधी विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अलकायदा ईटीआईएम की मदद कर रहा है और वे नशीली दवा एवं बंदूकों की तस्करी, अपहरण और लुट से धन जुटा रहे हैं। ईटीआईएम ने झिनजियांग प्रांत से भागे अलगाववादी, अपराधी और आतंकियों को चुना है। (एजेंसी)

Trending news