सेक्स की चाहत में बुरे फंसे योग गुरु

‘बिक्रम योग’ के संस्थापक और अपने ‘हॉट योग’ से लोगों को अपना अनुयायी बनाने वाले योग गुरु बिक्रम चौधरी मुश्किल में फंस गए हैं। बिक्रम चौधरी की एक पूर्व शिष्या ने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो

वाशिंगटन : ‘बिक्रम योग’ के संस्थापक और अपने ‘हॉट योग’ से लोगों को अपना अनुयायी बनाने वाले योग गुरु बिक्रम चौधरी मुश्किल में फंस गए हैं। बिक्रम चौधरी की एक पूर्व शिष्या ने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।
29 वर्षीया सारा बॉन ने आरोप लगाया है कि बिक्रम चौधरी ने शारीरिक संबंध बनाने के लिए उस पर कई वर्षों तक दबाव डाला।
समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ के मुताबिक लॉस एंजेलिस में दायर मुकदमे में बॉन ने आरोप लगाया है कि चौधरी ने उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप अवार्ड पाने और अपनी शिक्षा देने से मना कर दिया। बॉन का कहना है कि योग गुरु ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के उनके प्रस्ताव को वह लगातार ठुकराती रही।
रिपोर्ट के मुताबिक बॉन जब कॉलेज स्टूडेंट थी तब उसने चौधरी की योग कक्षाओं में जाना शुरू किया था। 2005 में चौधरी ने अपने सेंटर में बॉन के सामने यौन प्रस्ताव रखा था। उस वक्त चौधरी ने बॉन से कहा था कि मैं तुम्हें पूर्व जन्म से जानता हूं। तुम्हारे और मेरे बीच कनेक्शन है। यह आश्चर्यजनक है। क्या हमें रिलेशनशिप में होना चाहिए?
चौधरी की इन बातों से बॉन काफी शर्मिदा हुई। उसने इस बारे में अपने ब्वॉय फ्रेंड को बताया। इसके बाद भी बॉन का यौन उत्पीड़न जारी रहा। बॉन के मुताबिक चौधरी उसे लोगों के सामने किस करने के लिए कहते। 2007 में चौधरी ने बॉन को डिनर के बाद सेक्स के लिए कहा। 2008 में बॉन को फिर अपनी हवस बनाने का प्रयास किया।
चौधरी कई मशहूर हस्तियों को योग सीखाने का दावा करते हैं। चौधरी के मुताबिक वह अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति निक्सन,रोनाल्ड रीगन,बिल क्लिंटन को योग सीखा चुके हैं।