स्नोडेन पर निर्णय में महीनों लग सकते हैं : इक्वाडोर

इक्वाडोर ने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडेन को देश में शरण देने के मामले में निर्णय लेने में महीनों लग सकते हैं ।

कुआलालंपुर : इक्वाडोर ने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के जासूसी कार्यक्रम का भंडाफोड़ करने वाले एडवर्ड स्नोडेन को देश में शरण देने के मामले में निर्णय लेने में महीनों लग सकते हैं । हांगकांग से भागने के बाद स्नोडेन पिछले चार दिन से मास्को के हवाइअड्डे पर हैं ।
आधिकारिक यात्रा पर यहां आए इक्वाडोर के विदेश मंत्री रिकाडरे पैटिनो ने स्नोडेन के मामले की तुलना भंडाफोड़ करने वाली वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज से की । इक्वाडोर ने असांज को शरण दी है और वह देश के लंदन स्थित दूतावास में हैं । तीस वर्षीय स्नोडेन ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की गोपनीय जासूसी कार्यक्रम के संबंध में सूचनाएं सार्वजनिक की हैं ।
पैटिनो ने संवाददाताओं से कहा कि असांज के मामले में निर्णय लेने में हमें दो माह का समय लगा था और इस बार भी आप हमसे इससे जल्दी निर्णय लिए जाने की आशा न करें । यह पूछने पर कि क्या इक्वाडोर शरण के लिए स्नोडेन के अनुरोध को स्वीकार कर उन्हें सुरक्षा प्रदान करेगा पैटिनो ने कहा, ‘यदि स्नोडेन (हमारे) दूतावास जाते हैं, तभी हम कोई निर्णय लेंगे ।
पैटिनो ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उनका देश इस संबंध में निर्णय लेने के लिए किन मानकों को ध्यान में रखेगा लेकिन साथ ही कहा कि सरकार सभी ‘संभावित खतरों’ को ध्यान में रखेगी । इन खतरों में अमेरिका के साथ व्यापार संबंधों को नुकसान पहुंचने की आशंका और देश की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना आदि शामिल है ।
स्नोडेन पर अमेरिकी जासूसी कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप है । हांगकांग से भागने के बाद स्नोडेन फिलहाल मास्को के हवाईअड्डे पर रूके हुए हैं । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.