स्वतंत्र मीडिया से चीन का इंकार, नहीं करेगा नीति में बदलाव

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने देश में पत्रकारों के प्रदर्शन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ करार देते हुए मीडिया पर उसके नियंत्रण से जुड़ी नीतियों में किसी भी बदलाव से इंकार किया है।

बीजिंग : चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने देश में पत्रकारों के प्रदर्शन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ करार देते हुए मीडिया पर उसके नियंत्रण से जुड़ी नीतियों में किसी भी बदलाव से इंकार किया है।
सीपीसी की सेंट्रल कमिटी के प्रचार विभाग की ओर से पार्टी प्रमुख एवं मीडिया अधिकारियों के लिए जारी मेमो में कहा गया, ‘पार्टी का चीन के मीडिया पर संपूर्ण नियंत्रण है। यह बुनियादी सिद्धांत अपनी जगह अटल है।’
गुआंगझोउ में चीनी भाषा के दैनिक ‘साउदर्न वीकेंड’ के पत्रकारों ने सोमवार को मीडिया में पार्टी पदाधिकारियों के दखल के खिलाफ प्रदर्शन किया था।
पत्रकारों के प्रदर्शन के बारे में सीपीसी ने कहा कि इसके पीछे विदेशी ताकतें हैं।
हांककांग स्थिति साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार मेमो में कहा गया है,‘शत्रु विदेशी ताकतों ने साउदर्न वीकेंड की घटना में दखल दिया था।’ इस मेमो में अधिकारियों से कहा है कि साउदर्न वीकेंड के आनॅलाइन समर्थन को लेकर संपादकों एवं पत्रकारों को रोका जाए। (एजेंसी)