हक्कानी नेटवर्क को यूएस ने दिया आतंकी संगठन का दर्जा

अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क को आज औपचारिक तौर पर आतंकवादी संगठन का दर्जा दे दिया। इस कदम से इस संगठन की हिंसक हमलों को अंजाम देने की क्षमता कम होगी तथा इससे पाकिस्तान पर उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का दबाव बढ़ेगा।

न्यूयॉर्क : अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क को आज औपचारिक तौर पर आतंकवादी संगठन का दर्जा दे दिया। इस कदम से इस संगठन की हिंसक हमलों को अंजाम देने की क्षमता कम होगी तथा इससे पाकिस्तान पर उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का दबाव बढ़ेगा। बहरहाल इस कदम से दोनों देशों के नाजुक द्विपक्षीय संबंध और खराब हो सकते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कांग्रेस में पेश एक रिपोर्ट में हक्कानी नेटवर्क को औपचारिक रूप से आतंकवादी संगठन का दर्जा देने की घोषणा की।
उन्होंने निर्णय की घोषणा करते हुए कहा, मैंने यह कहते हुए कांग्रेस को एक रिपोर्ट भेजी है कि हक्कानी नेटवर्क आव्रजन एवं राष्ट्रीय अधिनियम के तहत विदेशी आतंकवादी संगठन के दर्जे के लिए कानूनी मापदंड पूरी करता है। उन्होंने कहा, मैंने उस आकलन के आधार पर कांग्रेस को हक्कानी नेटवर्क को आव्रजन एवं राष्ट्रीय अधिनियम के तहत विदेशी आतंकवादी संगठन का दर्जा देने के अपने इरादे से अवगत कराया।
मेरा इरादा इस संगठन को एक विशेष निर्दिष्ट वैश्विक आतंकवादी संगठन का दर्जा देने की है। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में कहा गया कि हिलेरी और ओबामा प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने पाकिस्तान के अपने समकक्षों के साथ पहले ही इस मुद्दे पर चर्चा कर ली थी और विशेष अमेरिकी दूत मार्क ग्रॉसमैन शुक्रवार को औपचारिक तौर पर पाकिस्तान के नेताओं को सूचित करेंगे। विदेश विभाग के अधिकारी भी वरिष्ठ सांसदों को इसके बारे में अधिसूचित करना शुरू करेंगे। (एजेंसी)