हमने की 'हक्कानी' पर कार्रवाई : अमेरिका

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है.

[caption id="attachment_12313" align="alignnone" width="300" caption="मार्क टोनर, प्रवक्ता ओबामा प्रशासन"][/caption]

वाशिंगटन : अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क के अनेक नेताओं के विरूद्ध प्रतिबंध लगाया है. इस नेटवर्क को अभी विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया जाना बाकी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. हक्कानी नेटवर्क को विदेशी आतंकवादी संगठन (एफटीओ) का दर्जा देने के बारे में समीक्षा की जा रही है.

टोनर ने संवाददाताओं से कहा कि यह बताना महत्वपूर्ण है कि हम लोगों ने कई एग्जीक्यूटिव आर्डर 13224 पर अमल किया जो कि हक्कानी नेटवर्क के वित्तप्रदाता, नेता और उसके कुछ अत्यंत खतरनाक संचालकों को लक्षित करते हैं. उन्होंने कहा, ‘वर्ष 2008 में सिराज हक्कानी, 2011 में बदरूद्दीन हक्कानी, संगीन जादरान पर लक्ष्य साधा. वहीं वित्त से जुड़े लोगों में 2010 में नसीरूद्दीन हक्कानी, 2011 में खलील हक्कानी, अहमद जन जादरान और फजल राबी को चिह्नित किया है.’

प्रवक्ता ने कहा, ‘यह सही है कि अभी एफटीओ का दर्जा दिए जाने के बारे में समीक्षा चल रही है, लेकिन यह कहना सही नहीं है कि हमने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है.’ टोनर ने कहा कि अमेरिका हक्कानी नेटवर्क को एक चिंता का विषय मानता है. हमें लगता है कि इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ उच्चतम स्तर पर उठाया गया है. हमने हक्कानी नेटवर्क के विरूद्ध कार्रवाई करने की जरूरत पर बल दिया है. हम इस बिंदु पर उसके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

मार्क टोनर ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान को आतंकवाद से समान रूप से खतरा है. पाकिस्तान के हक्कानी नेटवर्क के विरूद्ध कार्रवाई नहीं करने संबंधी खबरों के बारे में टोनर ने कहा कि अमेरिका का स्पष्ट मंतव्य है. सचमुच में यह अत्यंत चिंता का विषय है और अमेरिका तथा पाकिस्तान दोनों के विकास के लिए खतरनाक है इसलिए हम उन पर कार्रवाई होते देखना चाहते हैं. (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.