हमले के मद्देनजर इजरायल में जवान तैयार

इजरायली मंत्रिमंडल ने गाजा में सम्भावित आक्रमण के मद्देनजर सेना से 75,000 अतिरिक्त जवानों को तैयार रखने के लिए कहा है।

तेल अवीव : इजरायली मंत्रिमंडल ने गाजा में सम्भावित आक्रमण के मद्देनजर सेना से 75,000 अतिरिक्त जवानों को तैयार रखने के लिए कहा है। समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक गाजा पर रणनीति तय करने के लिए शुक्रवार को मंत्रिमंडल के एक विशेष सत्र में अतिरिक्त जवानों में जंग के लिए जोश भरने का निर्णय लिया गया।
इजरायली सेना ने पूर्व में कहा था कि 16,000 अतिरिक्त जवानों को पहले ही बुला लिया गया है जबकि सेना की दो ब्रिगेड यदि आवश्यकता हुई तो फिलीस्तीन में प्रवेश के लिए तैयार हैं। इजरायल ने बुधवार को ऑपरेशन पिलर ऑफ डिफेंस शुरू किया है। ऑपरेशन के तहत हमास के सैन्य प्रमुख अहमद अल-जाबरी की हत्या कर दी गई और हजारों रॉकेट-प्रक्षेपण स्थलों, गोलाबारूद के संग्रह स्थलों व गाजा के हमास व इस्लामिक जिहाद जैसे अतिवादी इस्लामी समूहों के आतंकवादी प्रकोष्ठों पर हमले किए गए हैं।
फिलीस्तीनी आतंकवादियों ने तेल अवीव, जेरूसलम सहित इजरायली शहरों पर 450 से ज्यादा रॉकेट हमले किए हैं। दोनों पक्षों के बीच संघर्ष में शुक्रवार तक कम से कम 30 लोग मारे गए हैं। इनमें 27 फिलीस्तीनी व तीन इजरायली शामिल हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि इजरायली सेना यदि आवश्यकता पड़ी तो गाजा पट्टी में अपने ऑपरेशन को विस्तार देने के लिए तैयार है। इस बीच फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इजरायल पर हमले रोकने के लिए दबाव बनाने के लिए कहा है। (एजेंसी)