हसन रूहानी ने ली ईरान से प्रतिबंध हटवाने की शपथ

ईरान के नए राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को कार्यभार संभालने के साथ ही शपथ ली है कि वह तेहरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम के कारण उसपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने की दिशा में काम करेंगे।

तेहरान : ईरान के नए राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को कार्यभार संभालने के साथ ही शपथ ली है कि वह तेहरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम के कारण उसपर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने की दिशा में काम करेंगे।
सरकारी टीवी चैनल पर सीधे प्रसारित अपने पहले संबोधन में उदारवादी धर्मगुरु रूहानी ने कहा, `मेरी सरकार राष्ट्रीय हितों पर आधारित ईरान के स्तर को ऊंचा उठाने और दमनकारी प्रतिबंधों को हटाने के लिए मूलभूत कदम उठाएगी।’ रूहानी का ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमैनी ने समर्थन किया और दशकों तक इस्लामी देश की सेवा करने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की प्रशंसा की।
खमैनी ने कहा, ‘देश को कट्टपंथियों से अपनी दूरी बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय संकल्प की जरूरत है और विधि के शासन पर ध्यान देने की जरूरत है।’ ईरान के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर रूहानी के समक्ष कई बड़ी चुनौतियां हैं। इनमें प्रमुख चुनौतियां हैं बीमार अर्थव्यवस्था और कट्टरपंथी पूर्ववर्ती महमूद अहमदीनेजाद की विवादित नीतियों के कारण अलग-थलग पड़ा ईरान। रूहानी सार्वजनिक रूप से कल संसद में शपथ लेंगे। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, शपथ ग्रहण समारोह में क्षेत्र के 10 देशों के राष्ट्रपति और अन्य देशों के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। (एजेंसी)